36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची जोन में 2200 करोड़ रुपये के मामले लंबित : हिमांशु गुप्ता

पुराने विवाद खत्म करने का सबका विश्वास योजना अच्छा मौका रांची : एक्साइज और सर्विस टैक्स के पुराने मामले को सुलझाने के लिए सबका विश्वास स्कीम 2019 पर मंगलवार को चेंबर भवन में कार्यशाला का आयोजन किया गया. आयोजन सीजीएसटी व सेंट्रल एक्साइज कमिश्नर, रांची ने किया. सीजीएसटी, रांची जोन के मुख्य आयुक्त हिमांशु गुप्ता […]

पुराने विवाद खत्म करने का सबका विश्वास योजना अच्छा मौका
रांची : एक्साइज और सर्विस टैक्स के पुराने मामले को सुलझाने के लिए सबका विश्वास स्कीम 2019 पर मंगलवार को चेंबर भवन में कार्यशाला का आयोजन किया गया. आयोजन सीजीएसटी व सेंट्रल एक्साइज कमिश्नर, रांची ने किया.
सीजीएसटी, रांची जोन के मुख्य आयुक्त हिमांशु गुप्ता ने कहा कि सर्विस टैक्स और एक्साइज से संबंधित मुकदमों में रांची जोन में कुल 2200 करोड़ रुपये के मामले लंबित हैं.
इसमें स्कीम के तहत अब तक सिर्फ 24 करोड़ का डिक्लेरेशन फाइल हुआ है. यहां रिटर्न फाइलिंग की औसत काफी कम है. लोगों ने निबंधन लिया है, लेकिन हर माह रिटर्न फाइल नहीं करते हैं. इन्वॉयस अपलोडिंग का औसत भी काफी कम है.
पुराने कर विवादों से मुक्त करना उद्देश्य : उन्होंने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य मुख्य तौर पर छोटे करदाताओं को लंबित पुराने कर विवादों से मुक्त करना है. पुराने विवादों को समाप्त करने के लिए सबका विश्वास योजना व्यवसायियों के लिए अच्छा मौका है. 31 दिसंबर, 2019 तक यह योजना लागू है.
करदाता इस योजना का लाभ उठायें. करदाता अपनी सारी ऊर्जा जीएसटी में लगायें और विवादों का निपटारा शीघ्र करायें. प्रधान आयुक्त सत्येंद्र सिंह ने कहा कि योजना के तहत न्यायिक या अपील में लंबित सभी मामलों में 50 लाख रुपये या इससे कम के मामले में 70 प्रतिशत और 50 लाख रुपये से अधिक के मामलों में 50 प्रतिशत की राहत मिलेगी.
चेंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने कहा कि हाल के दिनों में करदाता और विभाग का सामंजस्य बेहतर हुआ है. उन्होंने विभाग द्वारा प्रस्तावित सबका विश्वास योजना का अधिक-से-अधिक लाभ उठाने की अपील की.
कार्यशाला में चेंबर के पूर्व अध्यक्ष रंजीत गाड़ोदिया ने कहा कि चीफ कमिश्नर ऑफ सीजीएसटी एंड सेंट्रल एक्साइज के कार्यालय को पटना से रांची स्थानांतरित किया जाये. मौके पर विभाग की ओर से सीजीएसटी (अपील) के आयुक्त नितिन आनंद, मोनिका, सहायक आयुक्त आकाश सिंगला, चेंबर के उपाध्यक्ष प्रवीण जैन छाबड़ा, महासचिव धीरज तनेजा, सह सचिव मुकेश अग्रवाल, अनिल अग्रवाल, संजय अखौरी, शंभु गुप्ता, अर्जुन जालान, किशन अग्रवाल, दीपक रुंगटा, जेसिया अध्यक्ष फिलिप मैथ्यू, आइसीएआइ के अध्यक्ष संदीप जालान आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें