36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

निगम ने तैयार की अपर बाजार को जाम मुक्त बनाने की योजना, बकरी बाजार में बनेगा मल्टीस्टोरी मार्केट, अंडरग्राउंड पार्किंग भी

रांची : रांची नगर निगम को अपर बाजार को जाम मुक्त बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. बकरी बाजार स्थित नगर निगम की खाली पड़ी 6.02 एकड़ जमीन पर अंडरग्राउंड पार्किंग और मल्टिस्टोरी मार्केट बनाने पर विचार किया जा रहा है. इससे अपर बाजार को वाहनों की बेतरतीब पार्किंग से निजात मिलेगी. […]

रांची : रांची नगर निगम को अपर बाजार को जाम मुक्त बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. बकरी बाजार स्थित नगर निगम की खाली पड़ी 6.02 एकड़ जमीन पर अंडरग्राउंड पार्किंग और मल्टिस्टोरी मार्केट बनाने पर विचार किया जा रहा है.
इससे अपर बाजार को वाहनों की बेतरतीब पार्किंग से निजात मिलेगी. साथ ही बाजार में अव्यवस्थित ढंग से सड़क किनारे दुकान लगानेवालों को स्थायी ठिकाना भी मिल जायेगा. इन दोनों समस्याओं के समाधान के बाद अपर बाजार की गलियां खुद-ब-खुद जाम मुक्त हो जायेंगी.
प्रस्तावित अंडरग्राउंड पार्किंग और मल्टिस्टोरी मार्केट के निर्माण की संभावनाओं के मद्देनजर सोमवार को डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने बकरी बाजार का दौरा किया. उनके साथ अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद, आर्किटेक्ट राजीव चड्ढा आदि भी शामिल थे.
डिप्टी मेयर ने बताया कि बकरी बाजार में मल्टिस्टोरी मार्केट बनाने में नगर निगम 22 करोड़ रुपये खर्च करेगा. पांच तल वाले इस मार्केट के प्रथम दो दल अंडरग्राउंड होंगे, जिसमें केवल वाहन खड़े किये जायेंगे. इसके बाद ऊपर के दो फ्लोर में 134 दुकानें बनेंगी. सबसे ऊपर के एक फ्लोर पर केवल ऑफिस बनाये जायेंगे.
20 प्रतिशत हिस्से में मार्केट, 80 प्रतिशत हिस्सा खाली रहेगा
निरीक्षण के दौरान आर्किटेक्ट राजीव चड्ढा ने बताया कि मार्केट के निर्माण में अोपेन स्पेस का पूरा ख्याल रखा जायेगा. कुल जमीन के केवल 20 प्रतिशत हिस्से में ही निर्माण होगा. वहीं, 80 प्रतिशत हिस्सा खाली रहेगा. चारों ओर मार्केट बनेगा, जबकि बीच का पूरा हिस्सा खाली रहेगा. बीच में बच्चों के खेलने के लिए भी छोटा सा मैदान बनेगा.
नौ माह रहेगी अस्थायी पार्किंग, तीन माह पूजा के लिए हटायी जायेगी
स्टोर कॉम्प्लेक्स के संबंध में डिप्टी मेयर ने बताया कि 80 प्रतिशत ओपेन स्पेस में नौ माह वाहनों के अस्थायी पार्किंग की व्यवस्था रहेगी. वहीं, बीच के तीन महीने में जब दुर्गा पूजा का आयोजन होगा. तब यहां से पार्किंग को हटा दिया जायेगा. मार्केट का निर्माण मास्टर प्लान के अनुरूप होगा. इससे किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें