37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : एक समस्या दूर की, पर दूसरी खड़ी कर दी

पेड़ों की छंटाई के बाद सड़क पर ही छोड़ दे रहे पेड़ की टहनियां बारिश के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए राजधानी के विभिन्न हिस्सों में हो रही पेड़ों की छंटाई दिनभर बिजली की कटौती झेल रहे लोग, सड़क पर छोड़ी गयी पेड़ों की डालियों से हो सकता है हादसा रांची : बारिश के […]

पेड़ों की छंटाई के बाद सड़क पर ही छोड़ दे रहे पेड़ की टहनियां
बारिश के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए राजधानी के विभिन्न हिस्सों में हो रही पेड़ों की छंटाई
दिनभर बिजली की कटौती झेल रहे लोग, सड़क पर छोड़ी गयी पेड़ों की डालियों से हो सकता है हादसा
रांची : बारिश के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड द्वारा राजधानी के विभिन्न हिस्सों में पेड़ों की डालियों की छंटाई और लाइन की मरम्मत करायी जा रही है. इसके चलते शहरवासियों को हर दिन कई घंटे बिना बिजली के गुजारना पड़ रहा है. इस बीच विभाग के अधिकारियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही से आमलोगों को एक नयी परेशानी झेलनी पड़ रही है.
पेड़ों की छंटाई के बाद मजदूर इन डालियों को सड़क पर ही छोड़ दे रहे हैं, जिससे सड़क पर जाम की स्थिति पैदा हो जा रही है. रविवार शाम कोकर से लालपुर जानेवाली सड़क पर ऐसी ही स्थित उत्पन्न हो गयी थी.
यहां जगह-जगह पेड़ की डालियां काटकर छोड़ दी गयी थीं, जो वाहन चालकों के लिए हादसे का सबब बन सकती हैं. सड़क पर पेड़ की डालियां सड़क पर पड़े होने कारण रुक-रुक कर जाम लग जा रहा था. लालपुर-कांटाटोली रूट छोड़ कर जो लोग कोकर-कांटाटोली रूट से रेलवे स्टेशन जाने के लिए निकले थे, वे जाम में फंस गये.
आज भी शहर के कई हिस्सों में रहेगा बिजली संकट : पेड़ों की डालियों की छंटाई और लाइन की मरम्मत के कारण सोमवार को राजधानी के कई इलाकों में बिजली संकट बरकरार रहेगा. इधर, रविवार को भी शहर के बड़े इलाके में युद्ध स्तर पर पेड़ों की डालियां काटी गयीं.
अभियान चलाकर एलटी और एचटी तारों के संपर्क में आ रहे पेड़ों की टहनियों को छांटा गया. पेड़ों की जो डालियां बिजली के तारों के संपर्क में आ रही थीं, उन्हें कहीं हाइड्रा मशीन से, तो कहीं ऊंची सीढ़ी के सहारे इसे हटाया जा रहा है. इस बीच बड़े इलाके में लोग घंटों बिजली के लिए परेशान रहे. कोकर सहित कई इलाकों में उपभोक्ताओं ने शिकायत की, जिसमें शटडाउन के निर्धारित शर्तों का पालन नहीं किया गया. यहां काम पूरा हो जाने के बाद भी काफी देर तक बिजली कटी रही. विभागीय अधिकारियों की मानें, तो अगले कुछ दिनों में अभियान जारी रहेगा.
ट्रॉली ट्रांसफार्मर से न्यू पुलिस लाइन को दी गयी बिजली
रांची. शहर के न्यू पुलिस केंद्र का ट्रांसफार्मर ओवरलोड के कारण तीन दिन पहले जल गया था. विभागीय अधिकारियों ने शनिवार को दूसरे ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराने का प्रयास किया, पर यह प्रयास भी असफल रहा. लोड अधिक होने के कारण यह ट्रासंफार्मर भी खराब हो गया.
इसके बाद उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए रविवार को तत्काल ट्राॅली ट्रासंफार्मर को मंगाया गया, जिसके बाद देर शाम यहां किसी तरह बिजली उपलब्ध करायी जा रही है.
गर्मी में लोगों को परेशानी का सामना न करनापड़े इसके लिए ट्रॉली ट्रांसफार्मर के माध्यम से ही लोगों को बिजली मुहैया करायी जाती रही. गौरतलब हो कि गर्मी में लगातार टूट रहे बिजली के करंट को सुचारु रखने के लिए बिजली विभाग को ट्रॉली ट्रांसफारमरों का सहारा लेना पड़ रहा है.
बिजली विभाग के अधिकारियों का अजीब तर्क
छंटाई से निकली पेड़ों की डालियां गरीब लोग ले जाते हैं. हमने मजदूरों को इन डालियों को सड़क के किनारे लगाने को कहा था, पर पेड़ों की डाल अब भी सड़क पर है, यह जानकारी आपसे मिल रही है. नगर निगम से सुबह बात कर समाधान निकालेंगे.
बीरेंद्र कुमार, सहायक विद्युत अभियंता, कोकर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें