26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : संताल में यूपीए के 10 व भाजपा के आठ विधायकों की प्रतिष्ठा दावं पर

एनडीए-यूपीए ने पार्टी प्रत्याशी को लीड दिलाने का टास्क दिया है रांची : संताल परगना में लोकसभा के अंतिम चरण में तीन सीट राजमहल, दुमका और गोड्डा में 19 मई को मतदान होगा. इसको लेकर एनडीए और यूपीए की ओर से जोर-शोर से तैयारी की जा रही है. एक तरफ भारतीय जनता पार्टी तीनों सीटों […]

एनडीए-यूपीए ने पार्टी प्रत्याशी को लीड दिलाने का टास्क दिया है
रांची : संताल परगना में लोकसभा के अंतिम चरण में तीन सीट राजमहल, दुमका और गोड्डा में 19 मई को मतदान होगा. इसको लेकर एनडीए और यूपीए की ओर से जोर-शोर से तैयारी की जा रही है. एक तरफ भारतीय जनता पार्टी तीनों सीटों पर जीत दर्ज करने के लिए रणनीति बना रही है.
वहीं, झामुमो अपनी सीटों को बरकरार रखने को लेकर जुटा हुआ है. लोकसभा चुनाव में विधायकों की प्रतिष्ठा दावं पर लगेगी. एनडीए-यूपीए ने विधायकों को अपने-अपने विधानसभा में पार्टी प्रत्याशी को लीड दिलाने का टास्क दिया है. संताल परगना में 18 विधानसभा हैं. इसमें से आठ विधानसभा में भाजपा के विधायक हैं. वहीं छह विधानसभा में झामुमो, तीन विधानसभा में कांग्रेस और एक विधानसभा में जेवीएम के विधायक हैं.
हालांकि यूपीए महागठबंधन ने इन तीन सीटों में दो सीट राजमहल और दुमका में झामुमो ने अपना प्रत्याशी मैदान में उतारा है. वहीं, गोड्डा में झाविमो विधायक प्रदीप यादव चुनाव मैदान में है. दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी से गोड्डा में सांसद निशिकांत दुबे, राजमहल से हेमलाल मुर्मू और दुमका से सुनील सोरेन चुनाव लड़ रहे हैं.
राजमहल लोकसभा : छह में से चार सीट पर यूपीए विधायक
राजमहल लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा है. इसमें से चार सीट पर यूपीए के विधायक हैं. वहीं दो सीट पर भाजपा के विधायक हैं. राजमहल में भाजपा के अनंत ओझा, बोरियो में भाजपा के ताला मरांडी विधायक हैं. वहीं बरहेट में झामुमो के हेमंत सोरेन, लिट्टीपाड़ा में झामुमो के साइमन मरांडी, महेशपुर में झामुमो के स्टीफन मरांडी और पाकुड़ में कांग्रेस के आलमगीर आलम विधायक हैं.
सांसद : विजय हांसदा (झामुमो)
कुल मतदाता 14,53,511
पुरुष 7,41,410
महिला 7,12,091
दुमका : यूपीए विधायकों की संख्या चार है, जबकि बीजेपी के दो
दुमका लोकसभा क्षेत्र में भी छह विधानसभा पड़ती है. इसमें भी यूपीए विधायकों की संख्या चार है. वहीं भाजपा के दो विधायक हैं. शिकारीपाड़ा में झामुमो के नलिन सोरेन, नाला में झामुमो के रवींद्र नाथ महतो, जामा में झामुमो की सीता सोरेन व जामताड़ा में कांग्रेस के इरफान अंसारी विधायक हैं. दुमका में भाजपा की लुईस मरांडी व सारठ में भाजपा के रणधीर सिंह विधायक हैं.
सांसद : शिबू सोरेन (झामुमो)
कुल मतदाता 13,96,308
पुरुष मतदाता 7,18,046
महिला मतदाता 6,78,255
गोड्डा : चार विधानसभा सीटों पर भाजपा का है कब्जा
गोड्डा लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा हैं. इसमें से चार सीटों पर भाजपा विधायकों का कब्जा है. वहीं, यूपीए खेमे के दो विधायक हैं. देवघर से भाजपा के नारायण दास, मधुपुर से भाजपा के राज पलिवार, गोड्डा से भाजपा के अमित मंडल और महगामा से भाजपा के अशोक कुमार विधायक हैं. जबकि यूपीए खेमे में जरमुंडी विधानसभा से कांग्रेस के बादल और पोड़ैयाहाट से झाविमो के प्रदीप यादव विधायक हैं.
सांसद : निशिकांत दुबे (भाजपा)
कुल मतदाता 17,14,862
पुरुष मतदाता 9,05,065
महिला मतदाता 8,09,773
रांची में सिल्ली, खिजरी, कांके और ईचागढ़ में औसत से अधिक मतदान
रांची लोकसभा क्षेत्र में सिल्ली, कांके, खिजरी और ईचागढ़ में संसदीय क्षेत्र के औसत से अधिक मतदान हुआ है. संसदीय क्षेत्र का औसत मतदान 64.40 फीसदी है. इससे अधिक मतदान ईचागढ़ (75.93), खिजरी में 67.20, कांके 64.45 तथा सिल्ली में 72.32 फीसदी हुआ है.
एक सीट पर झामुमो तथा एक सीट पर भाजपा का कब्जा है. ईचागढ़ से भाजपा के विधायक साधु चरण महतो, खिजरी से रामकुमार पाहन और कांके से डॉ जीतू चरण राम तथा सिल्ली से झामुमो की सीमा महतो विधायक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें