26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में पहली बार 11वीं के परीक्षार्थियों को मिलेगा ग्रेड

रिजल्ट में विषयवार ग्रेडिंग का किया गया है प्रावधान रांची : कक्षा आठ व नौ के रिजल्ट के प्रारूप में बदलाव के बाद अब झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने 11वीं बोर्ड के रिजल्ट पैटर्न में भी बदलाव का निर्णय लिया है. 11वीं बोर्ड का रिजल्ट मई में जारी किया जायेगा. अब रिजल्ट में विद्यार्थियों को […]

रिजल्ट में विषयवार ग्रेडिंग का किया गया है प्रावधान
रांची : कक्षा आठ व नौ के रिजल्ट के प्रारूप में बदलाव के बाद अब झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने 11वीं बोर्ड के रिजल्ट पैटर्न में भी बदलाव का निर्णय लिया है. 11वीं बोर्ड का रिजल्ट मई में जारी किया जायेगा. अब रिजल्ट में विद्यार्थियों को विषयवार ग्रेड दिया जायेगा. रिजल्ट को लेकर प्राप्तांक को पांच ग्रेड में बांटा गया है. 11वीं के तीनों संकाय (कला, विज्ञान व वाणिज्य) का रिजल्ट एक साथ जारी किया जायेगा.
जैक ने इस वर्ष 11वीं की परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया था. परीक्षा ओएमआर शीट पर ली गयी थी. अब तक 11वीं की बोर्ड परीक्षा में जैक की ओर से स्कूल-कॉलेजों को केवल प्रश्न पत्र व उत्तरपुस्तिका उपलब्ध कराये जाते थे. परीक्षा स्कूल-कॉलेज अपने स्तर से लेते थे.
मूल्यांकन भी शिक्षण संस्थान अपने स्तर से करते थे. रिजल्ट तैयार कर इसकी जानकारी जैक को दी जाती थी, पर इस वर्ष से परीक्षा से लेकर उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन जैक की देखरेख में हुआ है. 11वीं की परीक्षा पहली बार गृह केंद्रों पर नहीं हुई. परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी में हुई. 11वीं के रिजल्ट में प्रायोगिक परीक्षा का प्राप्तांक नहीं जोड़ा गया है. प्रायोगिक परीक्षा जैक द्वारा नहीं ली गयी है.
ऐसे होगी अंकों की ग्रेडिंग : परीक्षार्थी को जिस विषय में 80 फीसदी या उससे अधिक अंक मिलेंगे, उस विषय में उसे ए प्लस ग्रेड दिया जायेगा.
80 फीसदी से कम व 60 फीसदी तक अंक लाने वाले विषय में ए ग्रेड, 60 फीसदी से कम व 45 फीसदी तक अंक लाने वाले विषय में बी, 45 फीसदी से कम व 33 फीसदी तक अंक वाले विषय में सी व 33 फीसदी से कम अंक लाने वाले विषय में डी ग्रेड दिया जायेगा. विद्यार्थी को जिस विषय में ग्रेड डी मिलेगा, उसमें वे फेल समझे जायेंगे.
कक्षा आठ व नौ के रिजल्ट की समीक्षा की जायेगी
कक्षा आठ नौ के रिजल्ट की समीक्षा इस सप्ताह की जायेगी. इसको लेकर जिलों को दिशा-निर्देश दिये गये हैं. परीक्षा में डी ग्रेड प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के लिए स्पेशल क्लास ली जायेगी. इसके बाद इन विद्यार्थियों के लिए जून में विशेष परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोमोट किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें