36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : अयोग्य उम्मीदवारों की अपडेट सूची पास रखेंगे अफसर

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिया निर्देश रांची : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे और मनीष रंजन ने लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू होने वाली नामांकन प्रक्रिया में चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने को लेकर सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग […]

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिया निर्देश

रांची : अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे और मनीष रंजन ने लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू होने वाली नामांकन प्रक्रिया में चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने को लेकर सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की.

बताया कि आयोग द्वारा अयोग्य घोषित किये गये उम्मीदवारों की अपडेट सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है. सभी निर्वाची पदाधिकारी इसे डाउनलोड कर अपने पास रखेंगे. श्री चौबे ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया में किसी तरह गड़बड़ी नहीं रहनी चाहिए. गड़बड़ी होने पर अविलंब निराकरण किया जाये. उन्होंने नामांकन पत्रों की जांच में ध्यान रखने लायक बातों को बताया. मतदान केंद्रों का विस्तृत प्रतिवेदन आयोग को उपलब्ध कराने के निर्देश दिया. वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी मौजूद थे.

ऑक्जिलरी मतदान केंद्र भी बनायें : श्री रंजन ने ग्रामीण इलाकों में 1200 और शहरी इलाकों में 1400 से ज्यादा मतदाता होने पर ऑक्जिलरी मतदान केंद्र बनाने तथा निर्वाची पदाधिकारियों को मतदान केंद्रों का प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. कहा कि अगर कोई मतदान केंद्र क्षतिग्रस्त हो, तो उसके आस-पास में स्थित किसी सरकारी भवन में मतदान केंद्र को बदला जाये. जिलों से इवीएम-वीवीपैट को लेकर चलाये गये जागरूकता कार्यक्रम और डिस्ट्रिक्ट आइकॉन से संबंधित रिपोर्ट मांगी गयी.

प्रशिक्षण कार्यक्रम में एआरओ की भागीदारी सुनिश्चित हो : श्री रंजन ने कहा कि 11 व 12 मार्च को एटीआइ में सहायक निर्वाची पदाधिकारियों (एआरओ) के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा. जिन्होंने पूर्व में प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया है या जिनका योगदान बाद में हुआ हो, उनके लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है.

मास्टर ट्रेनर के लिए दो नाम भेजे विश्वविद्यालय : श्री रंजन ने सभी सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति से मास्टर ट्रेनर के लिए दो कर्मियों का नाम भेजने को कहा है. मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण लेने के बाद वह अपने विश्वविद्यालयों में गठित चुनाव पाठशाला में मतदाताओं को मतदान व चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित करेंगे.

आचार संहिता कोषांग का हुआ गठन

रांची : लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता कोषांग कार्य करने लगेगा. आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत मिलने के बाद उसकी जांच तत्काल शुरू कर दी जायेगी. इस बार निर्वाचन आयोग ने सी विजिल एप लांच किया है. इस एप से ही शिकायतें दर्ज की जायेंगी. चुनाव की घोषणा होने के बाद से ही सी-विजिल एप काम करना शुरू कर देगा. रांची जिले में भी इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. इस बार जिले के सभी 18 प्रखंडों में आचार संहिता कोषांग का गठन किया गया है और कंट्रोल रूम बनाये गये हैं.

हेल्पलाइन के जरिये होगा शिकायतों का निबटारा

रांची : लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची पुनरीक्षण को लेकर हेल्पलाइन नंबर 1950 की शुरुआत की है. वहीं, रांची जिला प्रशासन ने इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से मतदाताआें को जानकारी देने और उनकी शिकायतों के निवारण की व्यवस्था की है.

1950 से क्या-क्या जानकारी पा सकते हैं

मतदाता सूची में नाम उपलब्ध है नहीं.

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, हटाने एवं सुधार संबंधी जानकारी हासिल की जा सकती है.

शिकायत के निराकरण की जानकारी.

मतदाता सूची निबंधन की पूरी जानकारी भी उपलब्ध करायी जायेगी.

अपने मतदान केंद्र एवं विधानसभा की जानकारी.

अपने जिले के डीइओ, इआरओ व एइआरओ के संबंध में भी जानकारी ले सकते हैं.

बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ), बीएलओ सुपरवाइजर की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी.

इवीएम एवं वीवीपैट संबंधी जानकारी.

विधानसभावार इआरओ के मोबाइल नंबर इस प्रकार हैं

रांची जिले में विधानसभावार इआरओ से भी संपर्क किया जा सकेगा. इसके लिये इआरओ का माेबाइल नंबर जारी किया गया है.

58-तमाड-9431107193

61-सिल्ली-9431170128

62-खिजरी- 8789957895,9470185526,8092367023

63-रांची- 9431701700

64-हटिया-9304834197

65-कांके-9430146607

66-मांडर-9835315591

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें