25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक

झारखंड आइएएस ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की महिला स्वास्थ्य व कैंसर जागरूकता कार्यशाला रांची : झारखंड आइएएस ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की ओर से खूंटी जिला प्रशासन एवं सैमफोर्ड अस्पताल के सहयोग से नगर भवन खूंटी में महिला स्वास्थ्य व कैंसर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. उदघाटन एसोसिएशन की उपाध्यक्ष मिनी सिंह व सचिव ऋचा संचिता […]

झारखंड आइएएस ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की महिला स्वास्थ्य व कैंसर जागरूकता कार्यशाला
रांची : झारखंड आइएएस ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन की ओर से खूंटी जिला प्रशासन एवं सैमफोर्ड अस्पताल के सहयोग से नगर भवन खूंटी में महिला स्वास्थ्य व कैंसर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया. उदघाटन एसोसिएशन की उपाध्यक्ष मिनी सिंह व सचिव ऋचा संचिता वर्णवाल ने किया.
ऋचा संचिता वर्णवाल ने कहा कि एसोसिएशन का उद्देश्य महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर एक स्वस्थ झारखंड राज्य की स्थापना करना है. महिलाओं में कैंसर झारखंड क्षेत्र में महामारी के रूप में पांव पसार रहा है.
इस पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीण महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना जरूरी है़
श्रीमती वर्णवाल ने कहा कि महिलाओं को समय-समय पर चिकित्सा के लिए डॉक्टरों से परामर्श लेने के प्रति सचेत करना आवश्यक है. डॉ सुनीता झा ने बच्चेदानी के कैंसर के कारणों, लक्षण व इलाज के बारे में जानकारी दी. कैंसर सर्जन डॉ रोहित ने कहा कि कैंसर से डरने की बात नहीं है. रांची के अस्पतालों में ही सभी तरह के कैंसर के इलाज की सुविधा उपलब्ध है.
उन्होंने स्तन व ओरल कैंसर के लक्षण, बचाव व चिकित्सा के बारे में भी बताया़ डॉ इंद्राणी ने बताया कि तंबाकू व सिगरेट का सेवन ओरल कैंसर का मुख्य कारण है़ इस दौरान विभिन्न बीमारियों की जांच की गयी़ मौके पर एसोसिएशन की अमिता खंडेवाल, ज्योति भजंतरी, कोषाध्यक्ष स्टेफी टेरेसा, परियोजना निदेशक आइटीडी भीष्म कुमार, सिविल सर्जन विनोद उरांव सहित जिले के चिकित्सक, एएनएम, स्वास्थ्य सहिया, आंगनबाड़ी सेविका अादि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें