37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सिंगल विंडो सिस्टम में देना होगा आवेदन, तब होगी जमीन आवंटित

रांची : राज्य के 110 बैकवर्ड अंचलों में जमीन लेने के लिए अब सिंगल विंडो सिस्टम में आवेदन करना होगा. सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से आवेदन राजस्व, भूमि सुधार एवं निबंधन विभाग के पास जायेगा. फिर यहां से जमीन आवंटन की दिशा में कार्रवाई की जायेगी. यानी राजस्व, भूमि सुधार विभाग ने अब इसकी […]

रांची : राज्य के 110 बैकवर्ड अंचलों में जमीन लेने के लिए अब सिंगल विंडो सिस्टम में आवेदन करना होगा. सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से आवेदन राजस्व, भूमि सुधार एवं निबंधन विभाग के पास जायेगा. फिर यहां से जमीन आवंटन की दिशा में कार्रवाई की जायेगी. यानी राजस्व, भूमि सुधार विभाग ने अब इसकी जिम्मेदारी सिंगल विंडो सिस्टम को दी है.
पहले यह तय किया गया था कि जमीन लेने के लिए राजस्व, भूमि सुधार विभाग में अावेदन दिया जायेगा. इस क्रम में स्वासथ्य व शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े कई लोगों ने विभाग में संपर्क किया था, ताकि अस्पताल या शिक्षण संस्थान खोलने के लिए जमीन उपलब्ध हो सके.विभाग ने देखा कि इच्छुक लोग परेशान न हों, इसके मद्देनजर सिंगल विंडो सिस्टम में ही इसकी व्यवस्था कर दी है.
क्या है मामला : सरकार ने राज्य के 110 अंचलों को बैकवर्ड अंचल के रूप में चिह्नित किया है. राज्य के 15 जिलों रांची, गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा, खूंटी, लातेहार, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, जामताड़ा, दुमका, सरायकेला-खरसावां, साहेबगंज, पाकुड़, गोड्डा व गढ़वा के अंचलों को चिह्नित किया गया है. इसमें ज्यादातर सुदूर अंचलों को शामिल किया गया है. ऐसा इन अंचल क्षेत्र के विकास के लिए किया गया है.
यह व्यवस्था की है कि ये जमीन शिक्षण या स्वास्थ्य संस्थान खोलने के लिए आवंटित किये जायेंगे. यहां जमीन रियायत दर पर देने की फैसला हुआ है. राजस्व विभाग ने शुरू में यह व्यवस्था की थी कि जमीन प्राप्त करने के लिए उनके विभाग में ही आवेदन करने होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें