22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : अब चुनाव लड़नेवालों को सुविधा एप से मिलेगी मदद

सुविधा एप में नामांकन, परमिशन और काउंटिंग मेनू उपलब्ध है रांची : स्वच्छ, पारदर्शी एवं निर्बाध लोकसभा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग सूचना प्रौद्योगिकी के कई एप्लीकेशन का प्रयोग कर रहा है. इनमें से एक एप्लीकेशन सुविधा एप है. मोबाइल के प्ले स्टोर में उपलब्ध यह ऐप उम्मीदवारों के नामांकन, चुनाव प्रचार से संबंधित […]

सुविधा एप में नामांकन, परमिशन और काउंटिंग मेनू उपलब्ध है
रांची : स्वच्छ, पारदर्शी एवं निर्बाध लोकसभा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग सूचना प्रौद्योगिकी के कई एप्लीकेशन का प्रयोग कर रहा है. इनमें से एक एप्लीकेशन सुविधा एप है. मोबाइल के प्ले स्टोर में उपलब्ध यह ऐप उम्मीदवारों के नामांकन, चुनाव प्रचार से संबंधित कार्यों की अनुमति, मतगणना और चुनाव परिणाम से संबंधित कार्यों के प्रबंधन के लिए इस्तेमाल किया जायेगा.
राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने बताया कि सुविधा एप में नामांकन, परमिशन और काउंटिंग मेनू उपलब्ध है. नॉमिनेशन मॉड्यूल के अंतर्गत रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उम्मीदवारों के नामांकन से संबंधित डेटा इंट्री, एफिडेविट या काउंटर एफिडेविट अपलोड करने, नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी करने, चुनाव चिह्न आवंटन, उम्मीदवारों का सत्यापन व चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची संबंधी कार्यों का निष्पादन हो सकेगा. नामांकन दाखिल करते समय रिटर्निंग ऑफिसर उम्मीदवार का फोन नंबर एेप में डाल देंगे.
उसके बाद उम्मीदवार सुविधा में उपलब्ध कैंडिडेट एेप को इंस्टॉल कर लॉगिन कर सकेंगे. लॉगिन के बाद उम्मीदवार अपने नामांकन का स्टेट्स, शपथ-पत्र, नामांकन रिसिप्ट, परमिशन स्टेट्स,ऑर्डर कॉपी व रिजल्ट देख सकेंगे. सुविधा में निहित परमिशन मॉड्यूल के अंतर्गत आरओ व कैंडिडेट पोर्टल होंगे. इसके द्वारा विभिन्न दलों के उम्मीदवारों द्वारा चुनाव प्रचार से संबंधित सभा, रैली, वाहन, अस्थायी निर्वाचन कार्यालय, लाउडस्पीकर, हेलीकॉप्टर व हेलीपैड के प्रयोग की अनुमति के लिए आवेदन दिया जा सकेगा.
उम्मीदवारों द्वारा अनुमति के लिए आवेदन दाखिल करने के साथ नोडल ऑफिसर के एप पर नोटिफिकेशन जायेगा. जांच के बाद आवेदन स्वीकृत किये जा सकेंगे. स्वीकृति के बाद नोडल ऑफिसर या रिटर्निंग आॅफिसर परमिशन रिसिप्ट निर्गत करेंगे. उसकी प्रिंटेड कॉपी उम्मीदवार रख सकेंगे. सुविधा एप के काउंटिंग मेनू में संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की अंतिम सूची संधारित रहेगी. मतगणना के पूर्व इसका फिर से सत्यापन किया जा सकेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें