32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के स्वच्छ विद्यालयों को मिलेगा दो लाख तक का इनाम

मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना लांच रांची : शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना को लांच किया. इसके तहत राज्य के स्वच्छ विद्यालयों को पुरस्कार स्वरूप दो लाख रुपये दिये जायेंगे. इस योजना में राज्य के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त […]

मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना लांच
रांची : शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में मुख्यमंत्री स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना को लांच किया. इसके तहत राज्य के स्वच्छ विद्यालयों को पुरस्कार स्वरूप दो लाख रुपये दिये जायेंगे. इस योजना में राज्य के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी विद्यालय शामिल होंगे. राज्य के 119 स्कूलों को हर वर्ष यह पुरस्कार जिला व राज्य स्तर पर प्रदान किया जायेगा. इसको लेकर पांच श्रेणी बनायी गयी है.
जिला स्तर पर कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों को 50,000 व राज्य स्तर पर एक लाख रुपये, कक्षा एक से आठ व कक्षा छह से आठ के विद्यालयों को जिला स्तर पर 75 हजार व राज्य स्तर पर डेढ़ लाख रुपये तथा कक्षा एक से 10, कक्षा एक से 12 वीं व कक्षा छह से 12वीं और कक्षा नौ से 12वीं वाले विद्यालयों को जिला स्तर पर एक लाख और राज्य स्तर पर दो लाख रुपये पुरस्कार स्वरूप दिये जायेंगे.
इसके अलावा विशेष विद्यालय, आवासीय विद्यालय व निजी विद्यालयों को भी दो लाख रुपये तक दिये जायेंगे. मौके पर पश्चिमी सिंहभूम जिले के लिए मॉडर्न ऑन व्हील के दो वाहन लांच किये गये. इस वाहन से बच्चों को जिले में साइंस प्रैक्टिस के बारे में जानकारी दी जायेगी. यह वाहन सप्ताह में एक दिन स्कूल में जायेगा.
सम्मानित होनेवाले शिक्षक व बच्चे : उत्क्रमित मध्य विद्यालय मालिपलगंजिया, गोड्डा के प्राचार्य गुणानंद यादव, उत्क्रमित मध्य विद्यालय पुरैनिया चतरा के शिक्षक विकास कुमार, उत्क्रमित हाइस्कूल दुरुख के विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष ओम शर्मा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय थंडर डुमरिया की शिक्षक अलामुनी मुर्मू, मध्य विद्यालय डुडा चंद्रपुरा के शिक्षक सुरेश महतो, गर्ल्स स्कूल सरिया की शिक्षिका सोनी कुमारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बड़ा जामदा के हेडमास्टर राज कुमार श्रीवास्तव, प्राथमिक विद्यालय गोपालपुर के अरविंद जजवाड़े, उत्क्रमित मध्य विद्यालय अमलाबाड़ के शिक्षक अहमदउद्दीन, उत्क्रमित मध्य विद्यालय कंसीर के शिक्षक नवीन चंद्र झा, मध्य विद्यालय कटमगदाग के छात्र मंजीत कुमार व रोहित कुमार, उत्क्रमित मध्य विद्यालय गरीबखली के शिक्षक अभिलाष कुमार, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बेताहट लोहरदगा के लाल अरविंद कुमार नाथ शाहदेव, उत्क्रमित मध्य विद्यालय इंग्लिशपाड़ा महेशपुर के विद्यालय प्रबंधन समिति सदस्य सूरज व मॉडल उर्दू मध्य विद्यालय लागिन के मो विलाउद्दीन के अलावा राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में बेहतर करने वाली धनबाद की अंकिता सिंह, लोहरदगा की किरण कुमारी व रामगढ़ के हेमंत कुमार को भी सम्मानित किया गया.
स्वच्छता को मिशन बना लोगों को करें जागरूक : नीरा यादव
मंत्री नीरा यादव ने कहा कि स्वच्छता को मिशन बना कर लोगों को जागरूक करने की जरूरत है. इसके लिए जनसहयोग की जरूरत है. राज्य के स्कूलों में पहले शौचालय व सेनेटरी नैपकिन के अभाव में बच्चियों का ड्रॉप आउट होता था. अब स्कूलों में बेटियों की शत प्रतिशत उपस्थिति दर्ज हो रही है.
ई-विद्या वाहिनी से नहीं जुड़ने वाले शिक्षकों का रुकेगा वेतन : एपी सिंह
शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने कहा कि सरकार अगले वित्तीय वर्ष से राज्य के सभी शिक्षकों को एक ही दिन वेतन देने का काम करेगी. शिक्षकों के खाते में सीधे राशि जायेगी. उन्होंने कहा कि एक फरवरी तक ई-विद्यावाहिनी से नहीं जुड़ने वाले शिक्षकों का वेतन रोका जायेगा. ई-विद्यावाहिनी के लागू होने के बाद से झारखंड के स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति 90% से ज्यादा हो गयी है. इस मामले में असर-2018 की रिपोर्ट के अनुसार झारखंड, गुजरात व तमिलनाडु के साथ खड़ा है. राज्य के 10 हजार स्कूलों को तीन साल में थ्री स्टार रेटिंग में ले जाने का लक्ष्य है. इसको लेकर यूनिसेफ काम कर रहा है. यूनिसेफ की राज्य प्रमुख मधुलिका जोनाथन ने बताया कि असर की रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड में स्वास्थ्य व सफाई की स्थिति में काफी सुधार हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें