37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : किसान और अधिकारी भी बने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के गवाह

बीएयू में किया गया प्रसारण छोटे जोत वाले किसानों के लिए बेहतरीन योजना : कुलपति रांची : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीधे प्रसारण का गवाह पिठोरिया और आसपास के किसान भी बने. इसका आयोजन बीएयू में किया गया था. सरकार ने राज्य के सभी कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों और किसानों को बुलाया […]

बीएयू में किया गया प्रसारण
छोटे जोत वाले किसानों के लिए बेहतरीन योजना : कुलपति
रांची : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सीधे प्रसारण का गवाह पिठोरिया और आसपास के किसान भी बने. इसका आयोजन बीएयू में किया गया था.
सरकार ने राज्य के सभी कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों और किसानों को बुलाया था. बीएयू के कुलपति डॉ पी कौशल ने कहा कि राज्य के अधिकतर किसान छोटे जोत वाले हैं. इस योजना में मिली सहयोग राशि से किसान खाद, बीज, छोटे कृषि यंत्र और कीटनाशक दवा खरीद सकेंगे.
इस कार्यक्रम से ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के माध्यम से सीधा निवेश होगा. जिससे किसानों की आय बढ़ाने तथा रोजगार सृजन को बल मिलेगा. कुलपति ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड में कृषि के साथ पशुपालन एवं मछली पालकों को जोड़ने से कृषि को लाभकारी व्यवसाय बनाने में मदद मिलेगी. राज्य में बांस की खेती की व्यापक संभावनाएं हैं. बांस को जंगली पौधा की जगह खेती से जोड़ने से किसानों को नया अवसर प्राप्त होगा.
निदेशक छात्र कल्याण डॉ एमएस यादव ने इस योजना को फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढाकर किसानों की आय बढ़ाने हेतु उपयोगी पहल बताया.
कृषि डीन डॉ राघव ठाकुर ने किसानों की बदहाली को दूर करने और किसान परिवार को सम्मान के साथ जीने हेतु किसान हित में बेहतर प्रयास बताया. इसमें किसानों ने अपनी बातें रखी. निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ जे उरांव ने अतिथियों का स्वागत किया. कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ बीके झा ने किया. मौके पर प्रो डीके रूसिया, डॉ निभा बाडा, डॉ वायलेरिया लकड़ा, डॉ सीएस महतो, डॉ सीएस सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें