28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बादाम पहाड़ रूट पर 107 साल बाद चली दूसरी ट्रेन, टाटा से ओड़िशा तक के लोगों को होगा फायदा

पीएम ने बारीपदा से ऑनलाइन हरी झंडी दिखा कर टाटानगर बादाम पहाड़ डेमू पैसेंजर का किया शुभारंभ रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को कहा कि टाटा बादाम पहाड़ रूट में 107 वर्षों के बाद दूसरी ट्रेन की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है. जमशेदपुर के साथ झारखंड अौर ओड़िशा के लोगों के […]

पीएम ने बारीपदा से ऑनलाइन हरी झंडी दिखा कर टाटानगर बादाम पहाड़ डेमू पैसेंजर का किया शुभारंभ
रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को कहा कि टाटा बादाम पहाड़ रूट में 107 वर्षों के बाद दूसरी ट्रेन की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है. जमशेदपुर के साथ झारखंड अौर ओड़िशा के लोगों के लिए आज ऐतिहासिक पल है.
खासकर टाटा से लेकर बादाम पहाड़ ओड़िशा के सीमावर्ती जिलों में रहने वाले लाखों लोगों को इससे फायदा होगा. बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल ने टाटानगर स्टेशन स्थित टाटा बादाम पहाड़ डेमू पैसेंजर ट्रेन के उदघाटन समारोह में यह बात कही. उन्होंने टाटा बादाम पहाड़ लाइन को डबल करने अौर ट्रेन काे क्योंझर तक चलाने की मांग भी की.
इसके उपरांत शनिवार दोपहर 3.40 बजे ओड़िशा के बारीपदा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अॉनलाइन टाटानगर बादाम पहाड़ डेमू पैसेंजर (ट्रेन संख्या 78029/ 78030) काे हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ किया.
बादाम पहाड़ का सामाजिक व आर्थिक विकास टाटानगर पर आधारित
श्रीमती मुर्मू ने कहा कि बादाम पहाड़ से टाटानगर की दूरी 70-80 किलोमीटर है. वहां के लोगों की निर्भरता टाटानगर पर अधिक है. राज्य की राजधानी से बादाम पहाड़ की दूरी लगभग 400 किलोमीटर होने के कारण आर्थिक दृष्टिकोण से लोग जमशेदपुर- टाटा नगर पर अधिक निर्भर करते हैं. उन्होंने कहा कि बादाम पहाड़ आदिवासी बहुल क्षेत्र है. रेलवे परिचालन होने से वहां के लोगों का सामाजिक व आर्थिक विकास सुनिश्चित होगा. साथ ही बड़ी संख्या में व्यापारी जमशेदपुर आना-जाना करते हैं. ऐसे में इस ट्रेन के चलने से व्यवसाय और भी उन्नति करेगा. इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बहुत सारे लोग लाभान्वित होंगे.
107 वर्षों के बाद दूसरी ट्रेन का परिचालन क्षेत्र के विकास के लिए सुखद
राज्यपाल ने कहा: टाटा-बादाम पहाड़ डेमू ट्रेन 107 वर्षों के बाद दूसरी ट्रेन है, जिसका परिचालन शुरू किया जा रहा है. 107 सालों के लंबे के इंतजार के बाद और स्वाधीनता के 70 से अधिक वर्षों के बाद आज टाटा बादाम पहाड़ तक दूसरी रेल का परिचालन शुरू हुआ, इसके लिए केंद्रीय रेल मंत्रालय के साथ जमशेदपुर के सांसद, यहां के अधिकारी भी बधाई के पात्र हैं.
राज्यपाल ने कहा कि टाटा बादाम पहाड़ जो सिंगल रेलवे लाइन है इसका इतिहास रहा है.जमशेदपुर में विश्व प्रसिद्ध टाटा स्टील के लिए अयस्क बादाम पहाड़, गुरुमहिषानी और सुलईपत से आते हैं. वहां से लौह अयस्क लेकर यहां औद्योगिक क्षेत्र विकसित हुआ है. 1910 में यह रेलवे लाइन बनी थी, ताकि आसानी से ओड़िशा से टाटा लौह अयस्क आ सके और उत्पादन हो सके.उन्होंने कहा कि रेलवे परिचालन शुरू होने की बात से ही क्षेत्र के लोगों में हर्ष है. उन्होंने आदिवासी बहुल क्षेत्र के विकास के लिए बादामपहाड़ को डबल लाइन करने की जरूरत बतायी.
कांग्रेस ने 60 सालों में देश को खोखला कर दिया : सीएम
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 60 सालों तक कांग्रेस ने देश को धोखा दिया है. आगामी चुनावों में भ्रष्टाचार और धोखा देने वाली कांग्रेस पार्टी को जनता मुंहतोड़ जवाब देगी. उन्होंने जनता से अपील की कि वे अपने वोट से बता दें ताकि आगामी चुनाव में झारखंड और केंद्र में कांग्रेस पार्टी नहीं आये.
उन्होंने दावा किया कि राज्य और देश में भ्रष्टाचार, कमीशनखोरी, दलाली करने वाले को जनता मौका नहीं देगी. उन्होंने कहा टाटा बादामपहाड़ पैसेंजर ट्रेन के चलने से झारखंड और ओड़िशा के सीमावर्ती जिलों में रहने वाले आम लोगों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सौगात देने का काम किया है. टाटानगर से बादाम पहाड़ तक ट्रेन चलने से दोनों राज्यों के लोगों को आर्थिक अौर सामाजिक रूप से फायदा होगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने क्योंझर तक डबल लाइन रेलवे ट्रैक के लिए प्रयास करने का आश्वासन भी दिया. मुख्यमंत्री ने विपक्षी दलों पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये लोग प्रधानमंत्री के खिलाफ षड्यंत्र रच रहे हैं. अनाप-शनाप आरोप लगा रहे हैं. जबकि प्रधानमंत्री देश को एक श्रेष्ठ देश बनाने में लगे हुए हैं.
आज श्री माेदी रेल कनेक्टिविटी, बिजली कनेक्टिविटी, उड़ान योजना सहित विकास की हर मांग को पूरा कर रहे हैं. उन्होंने मंडल डैम के शिलान्यास से अब गढ़वा पलामू को सिंचाई की पूरी व्यवस्था प्राप्त होगी. केंद्र सरकार और राज्य सरकार साथ मिलकर राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रही है. उन्होंने कहा: सांसद विद्युत वरण महतो अपने संसदीय क्षेत्र में लगातार सक्रिय हैं, चाहे माइंस खुलवाने के संदर्भ में हो, विकास से संबंधित हो, रेलवे से संबंधित हो
टाटा बादाम पहाड़ के बीच डबल लाइन बिछेगी
जमशेदपुर सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि सुबह के बाद ओड़िशा जाने-आने के लिए कोई दूसरी ट्रेन नहीं थी. इससे जमशेदपुर के अलावा ओड़िशा के सीमावर्ती जिलों के 35-40 हजार कामगारों को काफी दिक्कत होती थी.
इस मुद्दे को लगातार लोकसभा में उठाने का काम किया. अंतत: प्रधानमंत्री व रेलमंत्री के सहयोग से टाटा बादाम पहाड़ के बीच दूसरी पैसेंजर ट्रेन मिली. जल्द ही शिरिदसाई समेत अन्य हॉल्ट पर ये ट्रेन रुकेगी. इसके साथ ही जल्द ही टाटा बादाम पहाड़ के बीच डबल लाइन बिछेगी अौर टाटा बादाम पहाड़ ट्रेन का एक्सटेंशन क्योंझर तक किया जायेगा. इसके लिए रेलमंत्री ने आश्वासन दिया है. इस लाइन के ट्रैक्शन वर्क आदि के लिए 70 करोड़ रुपये की मंजूरी रेलवे बोर्ड ने दे दी है. इससे पूर्व चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम छत्रसाल सिंह ने कहा कि टाटा बादाम पहाड़ के बीच नयी डेमू सवारी गाड़ी के परिचालन से दोनों इलाके के लोगों को फायदा होगा. उम्मीद है भविष्य में इस ट्रेन से दोनों राज्य के संपर्क और सुदृढ़ होंगे.
कार्यक्रम में ये थे मौजूद
कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कल्याणी शरण, द-पू रेलवे के प्रधान मुख्य यांत्रिक अभियंता जेके साहा, डीओएम सत्यम प्रकाश, पोटका विधायक मेनका सरदार, डीसी अमित कुमार, एसएसपी अनूप बिरथरे, डीडीसी बी माहेश्वरी, चक्रधरपुर डिवीजन के सीनियर डीसीएम भास्कर, टाटानगर स्टेशन के स्टेशन मैनेजर एचके बालमुचु समेत कई लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें