37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मधुपुर से मारगोमुंडा-रांची रेल लाइन का सर्वे जल्द होगा शुरू

मधुपुर/रांची : मधुपुर से रांची के लिए एक नयी रेल लाइन बिछेगी, जो वाया मारगोमुंडा व धनबाद-हजारीबाग होते हुए रांची पहुंचेगी. इसका सर्वे बहुत जल्द प्रारंभ हो रहा है. यह जानकारी सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने प्रेसवार्ता में दी.उन्होंने कहा कि देवघर से रामपुर हाट रेल लाइन में ट्रेन की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा […]

मधुपुर/रांची : मधुपुर से रांची के लिए एक नयी रेल लाइन बिछेगी, जो वाया मारगोमुंडा व धनबाद-हजारीबाग होते हुए रांची पहुंचेगी. इसका सर्वे बहुत जल्द प्रारंभ हो रहा है. यह जानकारी सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने प्रेसवार्ता में दी.उन्होंने कहा कि देवघर से रामपुर हाट रेल लाइन में ट्रेन की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा से बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गयी है. इससे समय की बचत होगी.
इसके साथ ही रवींद्रनाथ टैगोर का संताल परगना के इलाके से गहरा लगाव रहा है. इसलिए उनकी 150वीं जयंती पर कवि गुरु एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाइप लाइन से गैस आपूर्ति योजना की अाधारशिला रखी थी, लेकिन उसमें देवघर जिला छूट गया था. अब देवघर और मधुपुर में भी पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति होगी.
इससे उद्योग धंधे व प्लास्टिक पार्क जैसे कारखानों को फायदा होगा. साथ ही कम लागत पर उत्पाद बाजार में आयेगा. सीएनजी से बस व छोटे वाहन चलेंगे.
डॉ निशिकांत ने कहा कि गिरिडीह में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति का काम गेल कंपनी को मिला है. संभव है कि देवघर व मधुपुर का काम भी यही कंपनी करे. इससे ला ओपाला जैसे कारखाना को भी फायदा होगा. उन्होंने कहा कि बुढई जलाशय के लिए पहले चरण में 45 एकड़ जमीन लेकर स्पील-वे का काम प्रारंभ हो रहा है. इसकी राशि भी आ गयी है.
पुनासी से ज्यादा पानी बुढई में रहेगा. भविष्य में इससे मधुपुर, देवीपुर व मारगोमुंडा प्रखंड में जलापूर्ति होगी. कहा कि सीडब्ल्यूसी के जल बंटवारा में इस बार उद्योग, सिंचाई और पेयजल तीनों के लिए जगह दी गयी है. यह पुनासी में नहीं था, इससे उद्योग को ही फायदा होगा. सांसद ने कहा कि एसडीओ योगेंद्र प्रसाद को वातानुकूलित भव्य विवाह भवन के लिए जमीन चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है, जो सांसद मद से बनेगा.
इसके अलावे नये श्रम कानून के तहत राधा ग्लास में मजदूर यूनियनों की मान्यता समाप्त करने की प्रक्रिया प्रारंभ करने को कहा गया है. मौके पर पूर्व नप अध्यक्ष संजय यादव, रेडक्राॅस के चेयरमैन अरुण गुटगुटिया, हरिभाई पटेल, मोती सिंह, चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष परमेश्वर लाल गुटगुटिया, अंजनी सिंह, विनय वर्मा, रवि रवानी आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें