36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : कोयला में माफियागीरी बंद करायें, स्थानीय को दें काम : रघुवर दास

कोयला कंपनियों के साथ समीक्षा बैठक में बोले सीएम रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कोयला उद्योग में माफियागीरी बंद कराने का निर्देश कोल कंपनियों को दिया है. साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि स्थानीय लोगों को को-ऑपरेटिव या कंपनी बनाकर काम दें. वहां के लोगों को बेहतर सुविधा दें. इसके लिए सीसीएल […]

कोयला कंपनियों के साथ समीक्षा बैठक में बोले सीएम
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कोयला उद्योग में माफियागीरी बंद कराने का निर्देश कोल कंपनियों को दिया है. साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि स्थानीय लोगों को को-ऑपरेटिव या कंपनी बनाकर काम दें. वहां के लोगों को बेहतर सुविधा दें.
इसके लिए सीसीएल समेत राज्य की सभी कोयला कंपनियों को कानून में संशोधन करने का निर्देश दिया. सीएम सोमवार को सीसीएल और इसीएल के सीएमडी के साथ बैठक कर कोयला कंपनियों के राज्य से जुड़े मुद्दों की समीक्षा कर रहे थे. श्री दास ने कहा कि विस्थापितों का पुनर्वास करना प्राथमिकता होनी चाहिए.
गोड्डा जिला में इसीएल बोहदा गांव के विस्थापितों को पहले पुनर्वास करे. उन्हें बेहतर सेवाएं मुहैया करायें. सितंबर तक उनके घरों तक पाइपलाइन के माध्यम से पेयजल पहुंचायें. उनके गांव में स्ट्रीट लाइट, बेहतर सड़क, हर घर को गैस कनेक्शन आदि मिलना चाहिए. इससे गांववालों के जीवन में बदलाव आयेगा, उनका विश्वास बढ़ेगा.
सीएम ने कहा कि झारखंड में अब तक यही होता आया है कि विस्थापितों की जमीन तो ले ली जाती है, लेकिन उनको किया वायदा पूरा नहीं किया जाता है.
उनके साथ विश्वासघात किया जाता रहा है. अब ऐसा नहीं चलेगा. उन्हें जमीन देने के साथ-साथ मालिकाना हक भी दें. उन्होंने पथ विभाग और कोल कंपनियों को निर्देश दिया कि माइंस क्षेत्रों में बाइपास बनाने के लिए सर्वे करा कर सड़क बनायें, ताकि कोयला लदा ट्रक गांव या आबादी के बीच से आना-जाना न करें.
इस सड़क की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए. बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पांडेय, पथ सचिव केके सोन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, खान सचिव अबु बकर सिद्दीकी, लातेहार उपायुक्त राजीव कुमार, हजारीबाग उपायुक्त रविशंकर शुक्ला , चतरा उपायुक्त उमाशंकर सिंह, सीसीएल सीएमडी गोपाल सिंह, इसीएल के सीएमडी सुनील कुमार झा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
सीसीएल ने नियोजन के लिए आवेदन निकाला : सीसीएल ने मगध कोयला परियोजना अंतर्गत लातेहार जिले के आरा, चमातू, फूलबसिया, गणेशपुर के लोगों के नियोजन के लिए आवेदन जारी कर दिया है.
सीसीएल प्रबंधन ने बताया है कि जिनकी भूमि का सत्यापन कार्य कर दिया गया है एवं भूमि संबंधी लगान रसीद निर्गत कर दिया गया है, वैसे लोग 31 अगस्त तक अपने परिवार जो वंशावली में सम्मिलित हों एवं कोल इंडिया की पुनर्वास एवं विस्थापित नीति-2012 के तहत पात्रता रखते हों, आवेदन कर सकते हैं. आवेदन कंपनी की मगध परियोजना के कार्यालय में 31 अगस्त तक जमा कराना है.
भाजपा शासित प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की बैठक 28 को
रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अगस्त को नयी दिल्ली में भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इसमें विभिन्न राज्यों में चल रही केंद्र सरकार की योजनाओं पर विचार विमर्श किया जायेगा.
मुख्यमंत्री रघुवर दास इस बैठक में हिस्सा लेने को लेकर 27 अगस्त को दिल्ली जायेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद 18-19 अगस्त को होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को स्थगित कर दिया था.
राष्ट्रीय शोक के बाद यह बैठक निर्धारित है. इसलिए फिलहाल में इसमें कोई फेरबदल नहीं किया गया. इस बैठक में हिस्सा लेने के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास 29 अगस्त को रांची लौटेंगे. इसके बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास तीन से सात सितंबर तक चीन दौरे पर जायेंगे.
वहां बिजनेस, इंडस्ट्री, सिविल सोसाइटी के लोगों के साथ बैठक करेंगे. इनके साथ ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, भू-राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी, विकास आयुक्त डीके तिवारी, सीएम के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल और सीएम के वरीय आप्त सचिव अंजन सरकार भी होंगे. इस दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय से स्वीकृति मिल गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें