36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छऊ होगा राजकीय नृत्य : सीएम

जमशेदपुर/रांची : सरायकेला के सुप्रसिद्ध छऊ नृत्य को राजकीय नृत्य घोषित किया जायेगा. यह घोषणा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की. श्री दास सोमवार को सरायकेला के काशी साहू कॉलेज मैदान में आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों के लोगों से बजट को लेकर रायशुमारी की. लोगों के सुझावों […]

जमशेदपुर/रांची : सरायकेला के सुप्रसिद्ध छऊ नृत्य को राजकीय नृत्य घोषित किया जायेगा. यह घोषणा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की. श्री दास सोमवार को सरायकेला के काशी साहू कॉलेज मैदान में आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे. मुख्यमंत्री ने सभी वर्गों के लोगों से बजट को लेकर रायशुमारी की. लोगों के सुझावों को सुना और उस पर अमल करने की बात कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर्फ नारे, वादे और ख्याली पुलाव बनाने से सरकार नहीं चलती है. सरकार तार्किक सोच और नीतियों से चलती है. इसलिए हम लोगों के बीच जाकर उनके सुझावों के अनुरूप बजट तैयार कर रहे हैं.
2018-2019 में न्यू झारखंड बनेगा : मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 में न्यू इंडिया का निर्माण किया जायेगा. 2018-2019 में न्यू झारखंड बनाने का काम किया जायेगा. गरीबोन्मुखी योजना को धरातल पर उतारा जायेगा.
दुगनी में बनेगा बराज : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वे जो वादा करते हैं, उसे याद रखते हैं. खरसावां में जब अर्जुन मुंडा चुनाव लड़ रहे थे, तब वह दुगनी में लोगों के बीच घूमे थे. उन्होंने लोगों से पूछा कि सब्जी और ईख का उत्पादन होता है या नहीं. इस पर वहां मौजूद लोगों ने कहा कि अब नहीं होता है. तब हमने वादा किया था कि जब भी चुनाव जीतेंगे, तब बराज बनवायेंगे, ताकि लोगों को आसानी से सिंचाई की सुविधा मिल जाये, अब हम अपना वादा पूरा करेंगे.
68 साल में बेंच और डेस्क की व्यवस्था नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा कि तब तक झारखंड शिक्षित नहीं हो सकता, जब तक गरीबों तक शिक्षा नहीं पहुंचेगी. राजनीतिक अस्थिरता की वजह से गरीबों का विकास नहीं हो पाया. पिछले तीन साल में हमारी सरकार ने स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की. इससे पहले किसी भी सरकार को गरीबों की चिंता नहीं थी. तीन साल पहले स्कूलों की स्थिति काफी खराब थी. पहले केवल 7000 स्कूलों में डेस्क-बेंच थे. अब 31705 स्कूलों में बेंच-डेस्क उपलब्ध कराया गया है. तीन साल में सरकार ने 26788 स्कूलों में बिजली पहुंचायी. पहले केवल 3500 स्कूलों में बिजली थी.
पतंजलि व डाबर जैसी कंपनियां खरीदेंगी मधु
इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि सरकार की बहुत सी ऐसी योजनाएं हैं, जो महिलाओं के लिए चलायी जा रही हैं. जोहार और तेजस्विनी योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को उद्यमशील बनाया जा रहा है. मधुमक्खी पालन के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केी मीठी क्रांति के सपने को पूरा करेंगे. बच्चों को सरकार रोटी और मधु खिलायेगी. इससे बच्चा स्वस्थ रहेगा. लोगों को हम मधुमक्खी पालन में लगायेंगे. इसे खरीदने के लिए पतंजलि व डाबर जैसी कंपनियां तैयार है. लाह और कंबल के निर्माण में भी लोगों को आगे लाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें