27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लड़ने वाला मुर्गा हाजरा प्रजाति को बचाने का काम करेगा बीएयू

रांची : बिरसा कृषि अब बुंडू प्रक्षेत्र में लड़नेवाले लंबी टांग वाले मुर्गा हाजरा प्रजाति को बचाने का काम करेगा. लुप्त हो रही इस प्रजाति के संरक्षण के लिए विवि परियोजना चलायेगा. उक्त जानकारी विवि के कुलपति डॉ पी कौशल ने सोमवार को उनसे मिलने आये बुंडू प्रखंड के किसानों एवं पंचायंत प्रतिनिधियों के शिष्टमंडल […]

रांची : बिरसा कृषि अब बुंडू प्रक्षेत्र में लड़नेवाले लंबी टांग वाले मुर्गा हाजरा प्रजाति को बचाने का काम करेगा. लुप्त हो रही इस प्रजाति के संरक्षण के लिए विवि परियोजना चलायेगा. उक्त जानकारी विवि के कुलपति डॉ पी कौशल ने सोमवार को उनसे मिलने आये बुंडू प्रखंड के किसानों एवं पंचायंत प्रतिनिधियों के शिष्टमंडल से कही. इसका नेतृत्व प्रखंड प्रमुख परमेश्वरी शांडिल कर रही थीं.

शिष्टमंडल ने विवि द्वारा बुंडू प्रखंड में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में तकनीकी विकास कार्यक्रम चलाने का आग्रह किया ताकि क्षेत्र में किसानों की उत्पादकता, रोजगार एवं आय में वृद्धि हो सके. कुलपति ने कहा कि बुंडू क्षेत्र में बांस का उत्पादन काफी होता है, इसलिए बांस आधारित आजीविका और ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी वहां कार्यक्रम चलाये जायेंगे. बेमौसमी टमाटर की खेती को बढ़ावा देने के लिए भी संरक्षित खेती कार्यक्रम भी चलाया जायेगा. रोपनी का मौसम समाप्त होने के बाद विवि के वैज्ञानिकों का एक दल बुंडू जायेगा तथा किसानों की जरूरतों, समस्याओं एवं प्राथमिकताओं के अनुरूप कार्यक्रम प्रारंभ करेगा. जनजातीय उपयोजना के तहत विवि ने बुंडू प्रखंड का भी चयन किया है, जहां समग्र विकास कार्यक्रम चलाये जायेंगे.

विवि के प्रबंध पर्षद कक्ष में शिष्टमंडल के सस्यों के साथ आयोजित बैठक में अनुसंधान निदेशक डॉ डीएन सिंह, प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ जगन्नाथ उरांव, डॉ एमएस यादव, डॉ सुशील प्रसाद तथा वानिकी संकाय के प्रोफेसर एमएस मल्लिक ने उन्हें कृषि, पशुपालन एवं वानिकी से संबंधित आधुनिक तकनीक की जानकारी दी. शिष्टमंडल में गोवर्धन छुवा, प्रदीप महतो, रूंपा देवी, अमरेंद्र मुंडा, ताराचांद सिंह मुंडा, सिंह राय दास तथा सुमंतो दास शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें