25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रानी मिस्त्रियों को प्रोत्साहित करने स्लम बस्ती पहुंचे अधिकारी, बंधवायी राखी

रांची : प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत अभियान जैसे कार्यक्रमों में अब सिर्फ पुरुष कारीगरों (राज मिस्त्रियों) का ही आधिपत्य नहीं है बल्कि अब महिला कारीगर (रानी मिस्त्रियां) भी निर्माण कार्यों में अपना हुनर दिखाते हुए अपना योगदान दे रही हैं. झारखंड में रानी मिस्त्री शब्द नया नहीं रह गया है. अब बड़ी संख्या […]

रांची : प्रधानमंत्री आवास योजना और स्वच्छ भारत अभियान जैसे कार्यक्रमों में अब सिर्फ पुरुष कारीगरों (राज मिस्त्रियों) का ही आधिपत्य नहीं है बल्कि अब महिला कारीगर (रानी मिस्त्रियां) भी निर्माण कार्यों में अपना हुनर दिखाते हुए अपना योगदान दे रही हैं. झारखंड में रानी मिस्त्री शब्द नया नहीं रह गया है. अब बड़ी संख्या में रेजा महिलाएं कारीगर का काम सीख कर रानी मिस्त्री बन रही हैं. जिससे न केवल उनका कौशल संवर्धन हो रहा है बल्कि उनकी आय भी बढ़ रही है.

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में कार्यरत ऐसी ही रानी मिस्त्रियों का मनोबल बढ़ाने के लिए स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के संयुक्त अवसर पर गुरुवार को नगर विकास विभाग के सहायक निदेशक संजय कुमार रांची के हेसल स्थित एक स्लम बस्ती में रानी मिस्त्री फगन कच्छप के घर शुभकामना स्वरुप मिठाई लेकर पहुंचे.

दो अन्य स्थानीय रानी मिस्त्रियों मुन्नी और कोमल की मौजूदगी में सहायक निदेशक ने उनके कार्य और जज्बे की सराहना की. रानी मिस्त्री फगन कच्छप को अपना कोई भाई नहीं है इसलिए सहायक निदेशक संजय ने उनका भाई बनकर उनसे अपने हाथ में राखी बंधवायी.

कभी रेजा का काम करने वाली फगन कच्छप अब रानी मिस्त्री (महिला राजमिस्त्री) हैं. न केवल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनके परिवार को मिले अपने घर को बनाने में उन्होंने स्वयं कारीगर के रूप में काम किया, बल्कि आज वह अन्य लोगों के प्रधानमंत्री आवास योजना के आवासों के निर्माण में कारीगर (रानीमिस्त्री) का काम कर रहीं हैं.

इतना ही नहीं वे रांची के एक निजी कंस्ट्रक्शन ग्रुप में बतौर मिस्त्री बहुमंजिला अपार्टमेंट के निर्माण में भी अपनी सेवाएं देती हैं. वे बतातीं हैं कि उनके दोनों बेटे और एक बेटी अच्छे स्कूल में अध्ययनरत हैं. इस दौरान पीएमएवाई विशेषज्ञ मुकेश झा और विमल प्रजापति भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें