32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : छह घंटे के ब्लॉक के दौरान रेलवे ने निबटा लिया 70 घंटे का काम

सिल्ली और कीता स्टेशन के बीच बना नॉर्मल हाइट सब-वे रांची/सिल्ली : रांची रेल मंडल में हटिया-मुरी लाइन पर सिल्ली और किता स्टेशन के बीच मानव सहित रेलवे क्रॉसिंग (सिल्लीडिह गेट) को बंद करने के लिए रविवार को नॉर्मल हाइट सब-वे का निर्माण किया गया. खास बात यह रही कि रेलवे द्वारा लिये गये मात्र […]

सिल्ली और कीता स्टेशन के बीच बना नॉर्मल हाइट सब-वे
रांची/सिल्ली : रांची रेल मंडल में हटिया-मुरी लाइन पर सिल्ली और किता स्टेशन के बीच मानव सहित रेलवे क्रॉसिंग (सिल्लीडिह गेट) को बंद करने के लिए रविवार को नॉर्मल हाइट सब-वे का निर्माण किया गया.
खास बात यह रही कि रेलवे द्वारा लिये गये मात्र छह घंटे के इस ब्लॉक में करीब 70 घंटे का काम खत्म किया. यह कार्य सुबह 9:45 बजे शुरू हुआ और दोपहर 3:45 बजे पूरा हो गया. हालांकि, इस निर्माण कार्य की वजह से पांच जोड़ी ट्रेनों को रद्द करना पड़ा.
जिन ट्रेनों को रद्द करना पड़ा, उनमें बोकारो स्टील सिटी-रांची पैसेंजर, रांची-बोकारो स्टील सिटी पैसेंजर, खड़गपुर-गढ़बेता-रांची मेमू ट्रेन, रांची-गढ़बेता-खड़गपुर मेमू ट्रेन, देवघर-रांची एक्सप्रेस, रांची-देवघर एक्सप्रेस, धनबाद-रांची एक्सप्रेस, रांची-धनबाद एक्सप्रेस, हटिया-खड़गपुर पैसेंजर शामिल थीं.
वहीं, पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस मुरी तक आयी और वहीं से वापस भेजी गयी. इस ट्रेन से आने और जानेवाले यात्रियों को रांची तक का टिकट दिया गया था. इन यात्रियों ने मुरी स्टेशन पर टिकट काउंटर के सामने हंगामा कर दिया.
उनका कहना था कि जब ट्रेन मुरी तक ही थी, तो उनसे रांची तक का पैसा क्यों लिया गया? रेलवे को यात्रियों को रांची तक पहुंचाना चाहिए. रेलवे द्वारा ब्लॉक के बाद रांची जानेवाली पहली ट्रेन से जाने की व्यवस्था करने की बात कहने पर यात्री शांत हुए. वहीं, कई यात्री निजी वाहन से मुरी से रांची आये व गये.
कई अन्य कार्य किये गये इस सेक्शन में : इस सेक्शन में रेल यातायात नहीं होने के कारण मात्र छह घंटे के ब्लॉक में नामकुम, टाटीसिलवे, गंगाघाट, गौतमधारा स्टेशनों पर विभिन्न प्रकार के मरम्मत के काम भी निबटाये गये.
सामान्य परिचालन में ब्लॉक लेकर ये सभी कार्य करने में रेलवे को कुल 70 घंटे का समय लग जाता. जानकारी के अनुसार इंजीनियरिंग विभाग ने 38:30 घंटे का काम निबटाया. जबकि, विद्युत विभाग ने 19:30 घंटे और सिग्नल व दूरसंचार विभाग 12 घंटे की मरम्मत का कार्य निबटाया.
11 नॉर्मल हाइट सब-वे बनाना है रेलवे को : गौरतलब है कि वर्ष 2019-20 में रांची रेल मंडल को 11 नॉर्मल हाइट सब-वे बनाने का लक्ष्य दिया गया था, जिसमें से 10वां बनाया गया है. इस कार्य को पूरा करने के लिए लगभग 200 मजदूर, छह पोकलेन मशीन, दो क्रेन, चार टावर वैगन लगाये गये थे. सब-वे निर्माण कार्य में क्रेन की सहायता से रेल पटरी को ऊपर उठाया जाता है तथा उस स्थान पर बॉक्स लगाये जाते हैं.
यहां पुशिंग पद्धति के अनुसार कुल 14 बॉक्स लगाकर इस सब-वे का निर्माण किया गया. इस कार्य की निगरानी वरिष्ठ मंडल अभियंता समन्वय अमित कंचन, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता टीआरडी एआर दास, मंडल अभियंता पूर्व विश्वजीत घोष, सहायक अभियंता अनूप सिंह, मुख्य मंडल यातायात निरीक्षक केके आर्या कर रहे थे.
रांची स्टेशन के दूसरे गेट तक जानेवाली सड़क की मापी जल्द
रांची : रांची रेलवे स्टेशन के दूसरे गेट तक जानेवाली प्रस्तावित सड़क के लिए जिला प्रशासन जल्द ही जमीन की मापी करेगा. इससे पहले जिला भू-अर्जन की ओर से इसकी प्रारंभिक अधिसूचना जारी की जायेगी. इसके बाद जमीन की मापी की जायेगी. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले जमीन को लेकर कुछ संशय उत्पन्न हो गया था.
डेढ़ किमी लंबी इस सड़क के लिए पथ निर्माण विभाग ने अरगोड़ा अंचल के कुसई और शहर अंचल के सिरम मौजा की जमीन की जरूरत बतायी है. इसके बाद जिला प्रशासन जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करनेवाला था, लेकिन पथ निर्माण विभाग द्वारा दिये गये नक्शे में त्रुटियां होने की वजह से इसे रोक दिया गया था. त्रुटियों में सुधार के बाद नक्शा जिला भू-अर्जन को सौंप दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें