Advertisement

ranchi

  • Aug 14 2019 1:56AM
Advertisement

अब एनएच 75 पर चलने के लिए देना होगा टोल टैक्स

अब एनएच 75 पर चलने के लिए देना होगा टोल टैक्स

 रांची  : एनएच-75 पर  रांची से कुड़ू के बीच चलने वाले वाहन चालकों को टोल टैक्स देना होगा. मुड़मा से गुजरनेवाली सारी गाड़ियों से टोल टैक्स लिया जायेगा. इसकी तैयारी हो रही है. तय किया गया है कि मुड़मा में ही टोल प्लाजा बनाया जाये. इसके लिए 16.92 एकड़ जमीन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. 30 अगस्त तक जमीन ले ली जायेगी. जमीन अधिग्रहण के लिए 4.78 करोड़ रुपये मुआवजा का वितरण किया जाना है. 

फिलहाल रांची से बिजूपाड़ा व  बिजूपाड़ा से कुड़ू तक की सड़क दो अलग-अलग चरणों में फोरलेन की जा रही है. रांची से कुड़ू की  दूरी 60 किमी  है. ऐसे में इन दोनों सेक्शन को मिला कर एक जगह मुड़मा में टोल प्लाजा बनाने का निर्णय लिया गया है. 
 
फिलहाल दोनों फेज की सड़कें पूरी तरह नहीं बन पायी हैं. सड़क पूर्ण होने पर टोल टैक्स लिया जायेगा. यानी लोहरदगा, कुड़ू, चंदवा, लातेहार, पलामू, बालूमाथ, गढ़वा सहित अन्य जगहों से रांची आनेवाले वाहनों को यहां टैक्स देना होगा. इस तरह रांची से मुड़मा के आगे के इलाकों में जाने पर टैक्स लिया जायेगा. 
 
रांची -बोकारो के बीच तीन जगह लग रहा है टैक्स
रांची से रामगढ़ होते हुए बोकारो जाने के क्रम में वाहन चालकों को तीन जगह टोल टैक्स देना पड़ रहा है. ओरमांझी की निकट एनएच 33 पर काफी पहले से  टैक्स की वसूली की जा रही है. वहीं रामगढ़ से बोकारो के बीच गोला के आगे व बोकारो के पहले दो जगहों पर टोल प्लाजा स्थापित है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement