34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नीट 2017: परीक्षार्थियों ने नहीं रखा गाइडलाइन का ख्याल उतारने पड़े कपड़े…

रांची : सीबीएसइ की तरफ से संयुक्त प्रवेश और पात्रता परीक्षा (नीट) 2017 रविवार को राजधानी के 22 केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हो गयी. हालांकि नीट के परीक्षार्थियों को इस वर्ष भी बेहद कड़ी जांच से गुजरना पड़ा. सीबीएसइ द्वारा जारी गाइडलाइन का ख्याल नहीं रखने के कारण परीक्षा केंद्र में इंट्री के लिए परीक्षार्थियों […]

रांची : सीबीएसइ की तरफ से संयुक्त प्रवेश और पात्रता परीक्षा (नीट) 2017 रविवार को राजधानी के 22 केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हो गयी. हालांकि नीट के परीक्षार्थियों को इस वर्ष भी बेहद कड़ी जांच से गुजरना पड़ा. सीबीएसइ द्वारा जारी गाइडलाइन का ख्याल नहीं रखने के कारण परीक्षा केंद्र में इंट्री के लिए परीक्षार्थियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. जांच इतनी कड़ी थी कि परीक्षार्थियों को अपने हाथ पर बंधे रक्षा सूत्र को भी काटना पड़ गया. बेल्ट और फुल स्लीव्स शर्ट उतरवा दिये गये. गर्ल्स कैंडिडेट को अपना हेयर बैंड तक खोलना पड़ा. जूते पहन कर आये परीक्षार्थी कड़ी धूप में तपती जमीन पर नंगे पांव परीक्षा हॉल तक जाने को विवश हुए.

NEET का पेपर लीक! चलती गाड़ी में सील तोड़कर खींचा फोटो, फिर व्‍हाट्सएप पर किया लीक, केंद्राधीक्षक समेत 5 धराये

बायोलॉजी से पिछले वर्ष के 90 फीसदी सवाल रिपीट

परीक्षा में भौतिकी, रसायनशास्त्र और जीव विज्ञान के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गये. 720 अंंकों की परीक्षा में छात्रों ने बायोलॉजी के सवालों को आसान बताया. परीक्षार्थियों ने कहा कि पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (बायोलॉजी) से 90 फीसदी सवाल इस वर्ष भी पूछे गये. 11वीं के सिलेबस से 40 फीसदी और 12वीं से 60 फीसदी सवाल पूछे गये. केमिस्ट्री में आॅर्गेनिक से 15, फिजिकल से 16 सवाल थे. फिजिक्स के 25 सवाल फार्मूले पर आधारित पूछे गये, जबकि 19 से अधिक सवाल औसत रहे. रिजल्ट आठ जून को आयेगा. रैंकिंग भी जारी कर दी जायेगी. पहली अखिल भारतीय रैंकिंग होगी. इस रैंक के आधार पर देश के मेडिकल कॉलेजों की 15 फीसदी सीटों पर प्रवेश मिलेगा. दूसरी रैंकिंग स्टेट की होगी. इस रैंक से राज्यों की 85 फीसदी मेडिकल सीटों पर दाखिला मिलेगा.

नीट की परीक्षा आज: साड़ी पहनी-मेहंदी लगायी तो नहीं दे पाएंगे एग्जाम, इन बातों का रखें ध्‍यान

एग्जाम के बाद बाहर निकले, तो चेहरे पर दिखी मुस्कान

कड़ी जांच के बाद परीक्षा हॉल में प्रवेश किये परीक्षार्थी जब पेपर लिख कर बाहर निकले, तो अधिकतर के चेहरे पर मुस्कान दिखी. इसके पहले एक पाली में ली गयी इस परीक्षा में कहीं से गड़बड़ी की कोई शिकायत नहीं मिली है. रांची में 15 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. देश के सभी राज्यों की ओर से संचालित मेडिकल कालेजों में दाखिले को लेकर सीबीएसइ की तरफ से यह परीक्षा ली गयी. इसमें राज्य कोटे के अलावा केंद्र सरकार की तरफ से 15 प्रतिशत एडमिशन कोटा भी तय किया जायेगा. रांची में जमशेदपुर, चाईबासा, खूंटी, गुमला, लोहरदगा, पलामू, गढ़वा, सिमडेगा के परीक्षार्थी भी परीक्षा देने आये थे.

एक्सपर्ट के अनुसार : 535-540 तक मार्क्स रेंज की उम्मीद

परीक्षा विशेषज्ञ गोल इंस्टीट्यूट के निदेशक पंकज सिंह ने बताया कि इस वर्ष की परीक्षा के आधार पर सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का मार्क्स रेंज आॅल इंडिया कोटा के लिए 535 से 540 अंकों का होगा. वहीं, स्टेट रैंक के लिए मार्क्स रेंज 480 से 490 तक रह सकता है.

एनसीइआरटी की बुक से पूछे गये सवाल

विशेषज्ञ श्वेता मलानी ने बताया कि नीट के सवाल एनसीइआरटी की पुस्तकों से पूछे गये़ बायोलॉजी के सिर्फ तीन सवाल ऐसे थे, जो एनसीइआरटी की पुस्तकों से नहीं थे़ शेष सवाल काफी आसान थे. इस बार तीनों विषयों में कुछ सवाल ऐसे थे, जो ट्रिकी थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें