Advertisement

ranchi

  • May 1 2019 9:21AM
Advertisement

छह मई को रांची समेत चार सीटों पर चुनाव, शादी के लिए भी वर्ष का सबसे उत्तम लग्न

छह मई को रांची समेत चार सीटों पर चुनाव, शादी के लिए भी वर्ष का सबसे उत्तम लग्न
फंस गया पेच. शादीवाले दिन ही चुनाव होने की वजह से परेशान हैं वर और वधू पक्ष
उत्तम लग्न होने के कारण छह मई को राजधानी रांची के तमाम होटल, मैरिज हॉल, धर्मशाला हुए बुक
प्रशासन ने 925 वाहन जब्त किये, विवाह वाले घरों में गाड़ियों को लेकर हो रही परेशानी
 
सुनील चौधरी
 
रांची : झारखंड में छह मई को रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा में लोकसभा का चुनाव है. जबकि इसी दिन वर्ष भर की सबसे अधिक शादियां भी हैं, क्योंकि छह मई को वर्ष का सबसे उत्तम लग्न माना गया है. इस कारण अधिकतर जोड़ों की इसी तिथि में शादी तय है. शादी के लिए छह मई को रांची के लगभग सभी होटल, बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल और धर्मशाला बुक है. कहीं भी इस तिथि को जगह नहीं है. 
 
अदभुत मुहूर्त है छह मई को
 
आचार्य ललन भारद्वाज ने बताया कि छह मई यानी बैशाख शुक्ल पक्ष द्वितीय  तिथि है. इस दिन अदभुत मुहूर्त है. इस शुभ लग्न में विवाह होने पर दंपती को  जीवन पर्यंत सुख और ऐश्वर्य रहेगा. ऐसा मुहूर्त बहुत वर्षों बाद आता है. 
 
यही वजह है कि अधिकतर जोड़े इसी दिन विवाह सूत्र में बंधने जा रहे हैं. रांची अनगिनत शादियां हैं इस दिन. रांची के आसपास हजारीबाग, कोडरमा हो या खूंटी सभी जगह अनगिनत जोड़ों की शादी इसी तिथि को तय है.  
 
वाहनों को लेकर हो रही है परेशानी, ट्रैवल एजेंसियों ने बुकिंग कैंसिल की 
 
रांची जिला प्रशासन द्वारा छह मई के चुनाव के लिए 925 वाहन की व्यवस्था की गयी है. इसमें 650 बड़ी बसें, 100 सिटी बसें, 175 बलेरो, सुमो, इनोवा, स्कॉरपियो, ट्रेकर व कार कुल 925 वाहन जब्त किये गये हैं. 
 
रांची जिला प्रशासन के वाहन कोषांग पदाधिकारी एवं जिला सहकारिता पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि चुनाव के दिन वाहनों की जरूरत ज्यादा होती है. पांच, छह और सात तारीख तक प्रशासन द्वारा वाहन संचालकों को वाहन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है. 
दूसरी ओर  शादी वाले घरों में सबसे अधिक परेशानी वाहनों को लेकर हो रही है. बारात जाने के लिए बस नहीं मिल रही है. वहीं छोटी गाड़ियों का भी अभाव है. ट्रैवल एजेंसी चुनाव का हवाला देकर वाहन नहीं दे रहे हैं. अब वर पक्ष हो या वधु पक्ष उनके लिए ट्रेन बड़ा माध्यम बना.
 
चुनाव की वजह से बुक बस को संचालक ने कैंसिल कर दिया
 
छह मई को रातू रोड स्थित रतनलाल जैन धर्मशाला में शंकर चौधरी के पुत्र की शादी है. वह बताते हैं कि विवाह भवन तो पहले ही बुक कर लिया था. वधु पक्ष के लोग बेगुसराय से रांची आने के लिए एक बस पहले बुक कर चुके थे. 
 
पर अचानक बस संचालक ने चुनाव का हवाला दिया और कहा कि बस जब्त हो चुकी है. जिसके कारण संचालक ने बुकिंग कैंसिल कर दिया, इसके बाद वधु पक्ष के लोग आनन-फानन में बेगुसराय से आने के लिए ट्रेन में रिजर्वेशन कराया. अब वे लोग बस की जगह ट्रेन से आयेंगे. यहां भी छोटी गाड़ियों को लेकर थोड़ी परेशानी है. पर मैनेज हो गया है. 
 
क्या कहते हैं ट्रैवल एजेंसी के संचालक
 
सोनी ट्रैवल्स के संचालक पंकज बताते हैं कि कार के अॉनर ने चुनाव में गाड़ी जब्त होने के भय से कार देना ही बंद कर दिया. चुनाव की वजह से 22 से अधिक बुकिंग कैंसिल की गयी है. कई लोगों को वापस भेज दिया कि वाहन उपलब्ध नहीं है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement