32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महागठबंधन में बनी सहमति रांची में होगा सीटों का एलान, जानें कौन सीट किसको जा सकती है

दिल्ली में राहुल गांधी से मिले झामुमो के हेमंत सोरेन और झाविमो के बाबूलाल मरांडी नयी दिल्ली/रांची : झारखंड की 14 लोकसभा सीटों को लेकर महागठबंधन में लगभग सहमति बन गयी है. हालांकि एक-दो सीटों को लेकर अब भी तस्वीर साफ नहीं हो पायी है. जल्द ही रांची में सीटों का एलान सारे घटक दल […]

दिल्ली में राहुल गांधी से मिले झामुमो के हेमंत सोरेन और झाविमो के बाबूलाल मरांडी
नयी दिल्ली/रांची : झारखंड की 14 लोकसभा सीटों को लेकर महागठबंधन में लगभग सहमति बन गयी है. हालांकि एक-दो सीटों को लेकर अब भी तस्वीर साफ नहीं हो पायी है. जल्द ही रांची में सीटों का एलान सारे घटक दल मिल कर करेंगे.
इस दिन झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन समेत महागठबंधन में शामिल नेता मौजूद रहेंगे. तिथि तय करने को लेकर महागठबंधन में शामिल दलों के साथ बातचीत चल रही है. महागठबंधन में कांग्रेस को सात, झामुमो को चार, झाविमो को दो व राजद को एक सीट देने पर सहमति बनी है. शनिवार को दिल्ली में झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन व झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की.
इसके बाद हेमंत सोरेन ने कहा कि महागठबंधन में सीटों को लेकर सहमति बन गयी है. झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे. हेमंत ने ट्वीट में वामदल को लेकर चर्चा होने की बात कही है. झामुमो के लिए राजमहल, दुमका, जमशेदपुर व गिरिडीह को लेकर सहमति बनी है.
इसके अलावा ओड़िशा की मयूरभंज सीट भी झामुमो को देने पर सहमति बन गयी है. हालांकि झामुमो की ओर से चाईबासा सीट पर दावा किया जा रहा है.
जमशेदपुर सीट पर कांग्रेस का दावा बरकरार
राजनीतिक सूत्रों के अनुसार कांग्रेस का जमशेदपुर सीट पर दावा बरकरार है. हालांकि शनिवार को नयी दिल्ली में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह व हेमंत सोरेन के बीच जमशेदपुर को लेकर भी बातचीत हुई.
कांग्रेस की ओर से जमशेदपुर सीट की जगह झामुमो को खूंटी सीट देने की बात कही गयी. परंतु झामुमो की ओर से जमशेदपुर सीट पर दावा किया गया. इधर झाविमो गोड्डा व कोडरमा पर चुनाव लड़ सकता है. इसको लेकर भी लगभग सहमति बन गयी है. वहीं राजद को चतरा सीट मिल सकती है. हालांकि राजद की ओर से पलामू सीट पर भी दावा किया जा रहा है. महागठबंधन में फिलहाल राजद को एक सीट देने पर ही सहमति बनी है. अगर राजद पलामू सीट से चुनाव लड़ता है तो चतरा सीट कांग्रेस के खाते में जायेगी.
दो दिन से दिल्ली में कैंप कर रहे हैं हेमंत
महागठबंधन को लेकर हेमंत सोरेन पिछले दो दिनों से दिल्ली में कैंप कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह व सह प्रभारी उमंग सिंघार के साथ कई दौर की बैठक की. शनिवार को राहुल गांधी से मुलाकात के पहले भी हेमंत ने आरपीएन सिंह के साथ बैठक की थी.
झामुमो को झारखंड की चार व ओड़िशा की मयूरभंज सीट देने पर बनी सहमति
गठबंधन में मिल कर चुनाव लड़ेंगे : हेमंत सोरेन
झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि महागठबंधन में सभी दल मिल कर चुनाव लड़ेंगे. सीटों की घोषणा रांची में की जायेगी. तिथि की घोषणा घटक दल मिल कर तय करेंगे. एक-दो सीट को लेकर जो विवाद है, उसे रांची में ही सुलझा लिया जायेगा.
वामदल सहमति बनाये, तो दी जा सकती है एक सीट : आरपीएन सिंह
प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के साथ हुई बैठक में सीट बंटवारे पर सहमति बन गयी. शिबू सोरेन की मौजूदगी में इसका जल्द औपचारिक एलान किया जायेगा. अब गठबंधन में सीटों को लेकर कोई पेंच नहीं है. वामदल किसी एक सीट पर आपसी सहमति बनायें तो एक सीट दी जा सकती है.
गठबंधन में मनपसंद सीट नहीं दी जा सकती : आलमगीर आलम
कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि गठबंधन में किसी भी दल को उसके मनपसंद की सभी सीटें नहीं जा सकती है. अगर पसंद के आधार पर सीटों का चयन हो, तो गोड्डा पर कांग्रेस की स्वाभाविक दावेदारी बनती है, लेकिन राजनीतिक परिस्थिति को देखते हुए सभी दलों को समझौते के लिए तैयार होना होता है.
कौन सीट किसको जा सकती है
कांग्रेस : रांची, लोहरदगा, हजारीबाग, पलामू, धनबाद, चाईबासा, खूंटी
झामुमो : दुमका, राजमहल, जमशेदपुर, गिरिडीह
झाविमो: गोड्डा व कोडरमा
राजद : चतरा
(राजनीतिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें