32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कांटाटोली फ्लाइओवर निर्माण के लिए हटाया गया अतिक्रमण, महिलाएं जेसीबी के ड्राइवर को मारने के लिए दौड़ी

रांची : कांटाटोली फ्लाइ ओवर के लिए बुधवार को बहूबाजार स्थित वाइएमसीए के पास से अतिक्रमण हटाया गया. अतिक्रमण हटाने में यहां जुडको की टीम को महिलाओं के जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा. हालत यह हो गयी थी कि जेसीबी ड्राइवर को मारने के लिए एक महिला ने बोल्डर तक उठा लिया. लेकिन, मजिस्ट्रेट […]

रांची : कांटाटोली फ्लाइ ओवर के लिए बुधवार को बहूबाजार स्थित वाइएमसीए के पास से अतिक्रमण हटाया गया. अतिक्रमण हटाने में यहां जुडको की टीम को महिलाओं के जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा. हालत यह हो गयी थी कि जेसीबी ड्राइवर को मारने के लिए एक महिला ने बोल्डर तक उठा लिया. लेकिन, मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मियों के अधिक संख्या के कारण यह विरोध बहुत देर तक नहीं चला.

बाद में जुडको की टीम ने भारती एन्क्लेव, वाटिका अपार्टमेंट और एक निजी जमीन की चहारदीवारी को तोड़ कर उसे अपने कब्जे में ले लिया. जुडको अधिकारियों की मानें, तो अभी केवल नगर निगम को सौंपे गये गिफ्ट डीड के जमीन पर अतिक्रमण हटाया जा रहा है.

जिस जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, उस पर कब्जा लेने का काम 24 मई से शुरू किया जायेगा. अभियान का नेतृत्व मजिस्ट्रेट विश्वंभर भगत कर रहे थे. अभियान शांतिपूर्ण चले इसके लिए अभियान में काफी संख्या में पुलिसकर्मियों को भी लगाया गया था.

ऐसे बढ़ी बात : निगम की टीम वाटिका अपार्टमेंट की चहारदीवारी को तोड़कर आगे पहुंची. यहां टीम ने एक निजी घर की चहारदीवारी को तोड़ दिया.

इस पर दो महिलाएं आकर टीम से उलझ पड़ी. महिलाओं का यह कहना था कि उन्हें समय मिलता, तो इस चहारदीवारी के अंदर एक और चहारदीवारी का निर्माण करवा लेते, लेकिन टीम ने जबरन उनकी चहारदीवारी तोड़ दी. इससे घर असुरक्षित हो गया है. इस पर जुडको के अधिकारियों ने कहा कि जो भी चहारदीवारी तोड़ी गयी है.

उसे एक न एक दिन टूटना ही था. महिला इस पर उग्र हो गयी और कहने लगी कि बिना किसी वरीय अधिकारी के आदेश के चहारदीवारी कैसे तोड़ दिया गया. इस पर जुडको के टीम ने कहा कि अगर आपको कुछ कहना ही है, तो सीधे डीसी ऑफिस चले जाइए. वहां पर शाम पांच बजे से बैठक होने वाली है. उसमें आप अपनी बात रख सकती हैं.

रैयतों की मौजूदगी में आज से होगी जमीन की मापी

कांटाटोली फ्लाइ ओवर के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर उपजे विवाद पर बुधवार को समाहरणालय में बैठक हुई. इसमें डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, जिला भू-संपदा पदाधिकारी, उप नगर आयुक्त रांची नगर निगम, जुडको के पदाधिकारी, सहायक भू-संपदा पदाधिकारी और बड़ी संख्या में रैयत उपस्थित थे.

इसमें रैयतों ने कहा कि प्रशासन द्वारा एकतरफा कार्रवाई की जा रही है. उन्हें यह नहीं बताया जा रहा उनकी कितनी जमीन का अधिग्रहण होगा और कितना इसका मुआवजा मिलेगा.

कुछ रैयतों ने आरोप लगाया कि उनकी जमीन की गलत मापी करके उसका अधिग्रहण किया जा रहा है. साथ ही पक्की संरचना को तोड़ने के लिए कोई समय सीमा भी नहीं दी जा रही है. इस पर डिप्टी मेयर महापौर ने कहा कि पहले जमीन की मापी जमीन मालिक के साथ करें. अगर इस जमीन पर कोई पक्की संरचना है, तो उसे हटाने का कुछ समय भी दें. उन्हें यह भी बतायें कि कितनी जमीन अधिग्रहण की जानी है.

तय हुआ कि गुरुवार सुबह से मापी का कार्य दोबारा होगा. रैयतों ने सवाल उठाया कि उनकी जमीन एनएच से सटे रहने के बावजूद भी इसके मूल्य का निर्धारण काफी कम किया गया है. इस पर डिप्टी मेयर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मुआवजा राशि रैयत ले लें. अगर उन्हें कोई आपत्ति है, तो वे आवेदन दें. वे मुख्यमंत्री के समक्ष इन बातों को रखेंगे.

डायवर्सन का काम शुरू होते ही बदलेगी ट्रैफिक व्यवस्था

रांची : ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह ने कहा कि कांटाटोली फ्लाई ओवर निर्माण के लिए डायवर्सन का काम शुरू होते ही नगर निगम व पथ निर्माण विभाग यातायात विभाग को सूचना देंगे. उसके बाद ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया जायेगा‍. ट्रैफिक कोकर चौक से लालपुर की ओर और बहू बाजार से कर्बला चौक की ओर डायवर्ट कर दिया जायेगा.

बूटी मोड़ से स्टेशन की ओर जाने वाले वाहन कोकर, लालपुर, प्लाजा चौक होते हुए कर्बला चौक की ओर जायेंगे. जबकि सुजाता चौक से कोकर की ओर आनेवाले वाहन उसी रोड का प्रयोग करेंगे. कोकर से नामकुम जाने वाले वाहन कोकर चौक, लालपुर चौक, डंगरा चौक, कांटाटोली चौक होते हुए नामकुम की ओर जायेंगे़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें