36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

‘वायु’ से तप रहा है बिहार, मॉनसून पर भी लगा अस्थायी ब्रेक

पटना : अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ‘वायु’ ने बिहार सहित समूचे पूर्वी भारत में पहुंच रहे साउथ वेस्ट मॉनसून पर अस्थायी तौर पर ब्रेक लगा दिया है. यही नहीं ‘वायु’ की वजह से बिहार में तापमान भी अचानक बढ़ गया है. बिहार में अगले कुछ दिनों तक उच्चतम तापमान 37-41 डिग्री के बीच […]

पटना : अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान ‘वायु’ ने बिहार सहित समूचे पूर्वी भारत में पहुंच रहे साउथ वेस्ट मॉनसून पर अस्थायी तौर पर ब्रेक लगा दिया है. यही नहीं ‘वायु’ की वजह से बिहार में तापमान भी अचानक बढ़ गया है. बिहार में अगले कुछ दिनों तक उच्चतम तापमान 37-41 डिग्री के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

आइएमडी पटना के मुताबिक अरब सागर में जिस जगह मॉनसूनी सिस्टम प्रारंभ होकर पूर्वोत्तर की तरफ बढ़ रहा था, उससे ठीक ऊपर ‘वायु’ जैसे खतरनाक चक्रवात का सिस्टम डेवलप हुआ. उसी इलाके में निम्न दबाव का क्षेत्र बना. लिहाजा मॉनसूनी सिस्टम को ताकत दे रही हवा ‘वायु’ सिस्टम की ओर सक्रिय हो गयी. ऐसे में मॉनसूनी सिस्टम कमजोर हो गया और अपेक्षित रफ्तार नहीं पकड़ सका.
इस बीच तीन दिन से म्यांमार में रुके मॉनसून ने शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश में दस्तक दी है. फिलहाल अरुणाचल पहुंचे साउथ वेस्ट मॉनसून अगले कुछ घंटों में हिमालय से टकराने की उम्मीद है. हालांकि मौसम विज्ञानी यह बताने में असमर्थ हैं कि साउथ वेस्ट मॉनसून बिहार कब तक पहुंचेगा.
छह साल में समय पर नहीं पहुंचा मॉनसून
ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पिछले एक दशक में बिहार में मॉनसून समय पर नहीं पहुंचा. आइएमडी पटना के मुताबिक बिहार में मॉनसून के पहुंचने की तिथि आमतौर पर 10 जून है. 15 जून तक मॉनसून मध्य बिहार तक पहुंच जाता है. इन तिथियों के हिसाब से देखें, तो मॉनसून को अब तक पटना पहुंच जाना चाहिए था. पिछले छह वर्षों के मॉनसून पहुंचने के आंकड़े से समझा जा सकता है.
बिहार में मॉनसून
वर्ष मॉनसून
2018 25 जून
2017 22 जून
2016 17 जून
2015 22 जून
2014 18 जून

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें