31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में अब गूगल मैप पर ढूंढ़ सकते हैं पब्लिक टॉयलेट

राज्य के सभी शहरी निकायों के पब्लिक टॉयलेट गूगल मैप से जुड़े रांची : झारखंड देश का इकलौता राज्य बन गया है, जहां के शहरों में लगे सामुदायिक और पब्लिक टॉयलेट गूगल लोकेटर पर मौजूद हैं. नगर विकास विभाग ने अब तक प्रदेश के सभी नगर निकायों के 1116 शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ […]

राज्य के सभी शहरी निकायों के पब्लिक टॉयलेट गूगल मैप से जुड़े
रांची : झारखंड देश का इकलौता राज्य बन गया है, जहां के शहरों में लगे सामुदायिक और पब्लिक टॉयलेट गूगल लोकेटर पर मौजूद हैं. नगर विकास विभाग ने अब तक प्रदेश के सभी नगर निकायों के 1116 शौचालयों को गूगल मैप से जोड़ दिया है .
नयी व्यवस्था लागू होने के बाद अाप झारखंड के किसी भी शहर में शौचालय का लोकेशन जानने के लिए अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप पर जाकर टॉयलेट सर्च करें. आपको पूरे शहर में उपलब्ध शौचालय और नजदीकी सामुदायिक शौचालय की जानकारी मिल जायेगी. यही नहीं, आप इसके इस्तेमाल के बाद गूगल मैप में दिये गये रिव्यू से अपना फीडबैक भी दे सकते हैं, जिस पर स्थानीय नगर निकाय और सरकार की एजेंसियां त्वरित कार्यवाही करेंगी.
इन शौचालयों को जोड़ा गया है गूगल मैप से : गूगल मैप पर झारखंड के शहरी निकायों के कुल 1116 शौचालयों की सूची उपलब्ध है. इसमें सरकार द्वारा जगह-जगह बनाये गये सामुदायिक शौचालयों, सुलभ इंटरनेशनल द्वारा संचालित सामुदायिक शौचालयों, पेट्रोल पंप, रेस्टूरेंट और होटल में उपलब्ध शौचालयों को शामिल किया गया है.
शौचालयों में फीडबैक सिस्टम भी लगा है : शौचालयों के अधिक से अधिक इस्तेमाल पर सरकार बेहद गंभीर.इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के 10 शहरों रांची, जमशेदपुर, चास, मानगो, गिरिडीह, देवघर, हजारीबाग, आदित्यपुर, साहिबगंज और धनबाद के 150 सामुदायिक शौचालय में फीडबैक सिस्टम लगाया गया है. इन शौचालयों के इस्तेमाल के बाद बेहतर के लिए हरे रंग का बटन, औसत के लिए पीले रंग का बटन और शौचालय की स्थिति सही नहीं होने पर लाल रंग का बटन दबाकर आप फीडबैक दे सकते हैं. राज्य सरकार और स्थानीय नगर निकाय लगातार इस फीडबैक सिस्टम की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. जैसे ही फीडबैक मिलता है, संबंधित एजेंसी या नगर पालिका उस पर त्वरित कार्रवाई करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें