32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विधानसभा चुनाव 2019 : झारखंड के किसानों का कर्ज माफ करेंगे : राहुल गांधी

गोड्डा/राजमहल : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को राजमहल के मटियाल स्थित चरवाहा मैदान और महगामा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मेहरमा के बेलबड्डा हाइस्कूल मैदान में संताल परगना के गठबंधन के प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया. राहुल ने कहा कि भाजपा व सहयोगी दलों की सरकार देश के 15-20 उद्योगपतियों के […]

गोड्डा/राजमहल : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को राजमहल के मटियाल स्थित चरवाहा मैदान और महगामा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मेहरमा के बेलबड्डा हाइस्कूल मैदान में संताल परगना के गठबंधन के प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया. राहुल ने कहा कि भाजपा व सहयोगी दलों की सरकार देश के 15-20 उद्योगपतियों के हित में काम कर रही है.

इन्हें गरीब, मजदूर व किसान की चिंता नहीं है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में तेजी से महंगाई बढ़ रही है. गरीब किसान, मजदूर व युवा सभी महंगाई से त्रस्त हैं. लेकिन शायद यह बात प्रधानमंत्री को मालूम नहीं है. वे दूसरी दुनिया में रहते हैं.

कालेधन के खिलाफ लड़ाई लड़ने के नाम पर गरीब मजदूर एवं किसानों को बैंक की कतार में खड़ा कर दिया और उन्हीं गरीबों का पैसा छीनकर उद्योगपतियों में बांट दिया. यदि झारखंड में गठबंधन की सरकार बनती है, तो निश्चित तौर पर किसानों का कर्ज पहले माफ किया जायेगा. मैं दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात नहीं करूंगा, क्योंकि मुझे इनकी तरह झूठ बोलना नहीं आता.मैं यह गारंटी देता हूं कि यदि गठबंधन की सरकार बनती है, तो झारखंड में किसानों का कर्ज माफ होगा.

कॉरपोरेट घरानों को दिया काला धन सफेद करने का मौका : श्री गांधी ने कहा कि मोदी ने काला धन को सफेद करने का मौका काॅरपोरेट घरानों को दिया. इसके बाद जीएसटी बिल लाकर देश की अर्थव्यवस्था को नाजुक बना दिया.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार में भूमि अधिग्रहण बिल लाकर गरीब किसानों को मजबूत करने का काम हुआ. जब यह सदन में गया तो इन्हीं लोगों ने विरोध किया. कुछ ही दिन पहले छत्तीसगढ़ में टाटा कंपनी से जमीन लेकर किसानों को दी गयी. छत्तीसगढ़ में धान का मूल्य 2500 है, जबकि झारखंड में किसानों को महज 1200 रुपये ही मिलते हैं. यदि छत्तीसगढ़ में किसानों की रक्षा होती है, तो झारखंड में क्यों नहीं हो रही?

आपस में लड़ाने की हो रही कोशिश : राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी लोगों में डर चाहते हैं, इसलिए जाति व धर्म के नाम पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग बात कह कर आपस में लड़ाने का काम कर रहे हैं.

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने की बात करते हैं. लेकिन झारखंड के सीएम के साथ खड़े हैं, जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं. राहुल ने कहा कि झारखंड से उद्योगपतियों की सरकार हटायेंगे और गरीबों की सरकार लायेंगे. 350 हजार करोड़ की रकम भाजपा सरकार ने 10-15 अरबपतियों के बीच कर्ज माफी के नाम पर बांट दी. आज गरीबों के घर पानी नहीं है, लेकिन ऐसे काॅरपोरेट के घर बोतल बंद पानी लाइन में लगी रहती है.

कांग्रेस ने गरीबी मिटाने के लिए मनरेगा लायी : कांग्रेस ने मनरेगा लाकर सीधे गरीबों के हाथों में पैसा डालने का काम किया. पैसे से लोग जरूरत के मुताबिक समान खरीदते ओर फैक्ट्रियों में माल तैयार होता था. देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ थी. जीडीपी नौ प्रतिशत तक थी. लेकिन आज फैक्ट्रियां बंद हैं, लोग बेरोजगार हैं.

कार्यक्रम में मौजूद लोग : राजमहल में मौके पर झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, उमंग सिंहार, प्रदेश कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर, सांसद विजय हांसदा, राजमहल के झामुमो प्रत्याशी केताबुद्दीन शेख आदि मौजूद थे. वहीं, मेहरमा में अजय शर्मा, मानस सिंहा, अशोक सिंह, मजहरुल हम अंसारी,राजेह रंजन, सुल्तान अहमद, पूर्व मंत्री अवध बिहारी सिंह, दीपिका पांडेय सिंह, संजय प्रसाद यादव, कृष्णानंद झा, ध्रुव सिंह, निरंजन सिंह, ज्योतींद्र झा, सत्यजीत सिंह आदि मौजूद थे.

सरकार बनी तो शिक्षा व स्वास्थ्य के साथ मिलेगा रोजगार

प्याज पर पीएम मोदी चुप्पी क्यों साध लेते हैं

श्री गांधी ने प्याज की बढ़ी कीमतों के लिए भी केंद्र सरकार को िजम्मेवार ठहराया. सभा के दौरान उन्होंने जनता से सवालिया लहजे में पूछा िक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी प्याज के दाम पर कुछ क्यों नहीं कहते हैं. वहीं चांद और राकेट को आसमान की तरह दिखाते हुए झांकने को कहते हैं.

15 मिनट में गरीबों की जमीन ले लेती है सरकार

श्री गांधी ने कहा िक अंबानी-अडाणी के लिए झारखंड सरकार 15 मिनट में गरीबों व आदिवासियों की जमीन को मुहैया करने में कोताही नहीं की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें