37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : 100 फीसदी हो योजनाओं का क्रियान्वयन : मुख्यमंत्री

रांची : 14 अप्रैल से पांच मई तक राज्य में 21 जिलों के अनुसूचित जाति बहुल 252 गांवों में विकास का अभियान चलाया जाये. अधिकारियों को इन गांवों में योजनाओं का शत-प्रतिशत कार्यान्वयन सुनिश्चित करना होगा. अभियान के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में स्थानीय सांसद, विधायक व जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उनको भी अभियान से जोड़ा […]

रांची : 14 अप्रैल से पांच मई तक राज्य में 21 जिलों के अनुसूचित जाति बहुल 252 गांवों में विकास का अभियान चलाया जाये. अधिकारियों को इन गांवों में योजनाओं का शत-प्रतिशत कार्यान्वयन सुनिश्चित करना होगा. अभियान के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में स्थानीय सांसद, विधायक व जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उनको भी अभियान से जोड़ा जाना चाहिए.
उक्त बातें प्रोजेक्ट भवन में ग्राम स्वराज अभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कही. बताया कि उनके द्वारा सभी सांसदों एवं विधायकों को पत्र लिख कर अभियान से जुड़ने की अपील की गयी है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण सभी गांवों में सुनिश्चित करें. 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत दिवस के तहत राज्य और जिले में उपलब्धियां हासिल करने वाले लोगों को जोड़कर स्वच्छता कार्यक्रम चलायें. उन्होंने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत सामाजिक न्याय दिवस पर 14 अप्रैल को वह स्वयं भी चतरा में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.
मुख्यमंत्री ने एलपीजी कनेक्शन की समीक्षा करते हुए गांवों में लंबित करीब 50 हजार परिवारों को गैस कनेक्शन मिलना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये.
कहा कि अभियान के अंत तक गांवों में 10 हजार शौचालय का निर्माण होना चाहिए. गांवों में जागरूकता के लिए प्रदर्शनी लगायी जानी चाहिए. अभियान के दौरान 50 रुपये में एलइडी बल्ब की बात प्रचारित करते हुए गांवों में विद्युतीकरण का कार्य शत-प्रतिशत पूरा किया जाये. उन्होंने कहा कि सभी विभाग के प्रमुख प्रतिदिन कार्यों की मॉनिटरिंग करें.
बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, प्रधान सचिव स्वास्थ्य निधि खरे, मुख्यमंत्री के सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, प्रधान सचिव उच्च एवं तकनीकी शिक्षा अजय कुमार सिंह, पंचायती राज सचिव विनय चौबे, पेयजल एवं स्वच्छता सचिव अराधना पटनायक, समाज कल्याण सचिव हिमानी पांडेय, खाद्य आपूर्ति सचिवअमिताभ कौशल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.
नमो केयर गरीबों तक स्वास्थ्य बीमा पहुंचाने का सीधा माध्यम
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवारों को नमो केयर या आयुष्मान भारत की स्वास्थ्य बीमा से आच्छादित किया जाना है. नमो केयर राज्य की गरीब जनता तक स्वास्थ्य बीमा पहुंचाने का सीधा माध्यम है. पैसे के अभाव में स्वास्थ्य सुविधा से कोई परिवार वंचित न रहे. इसके लिए परिवार चिह्नित करने का काम जल्द पूरा करे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें