32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कॉपी में 200 और 500 रुपये डालकर परीक्षार्थी लगा रहे गुहार, सर! पढ़ाई नहीं हो पायी, पास कर दीजियेगा

मैट्रिक की कॉपी से निकल रहे 200 और 500 रुपये के नोट, परीक्षकों के बीच मामला बना चर्चा का विषय चार केंद्रों पर हो रही है मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा की कॉपी जांच रांची : राज्य में इन दिनों में मैट्रिक और इंटरमीडिएट संपूरक परीक्षा 2019 की कॉपी का मूल्यांकन चल रहा है. मूल्यांकन […]

मैट्रिक की कॉपी से निकल रहे 200 और 500 रुपये के नोट, परीक्षकों के बीच मामला बना चर्चा का विषय
चार केंद्रों पर हो रही है मैट्रिक व इंटर संपूरक परीक्षा की कॉपी जांच
रांची : राज्य में इन दिनों में मैट्रिक और इंटरमीडिएट संपूरक परीक्षा 2019 की कॉपी का मूल्यांकन चल रहा है. मूल्यांकन को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने रांची और दुमका में दो-दो मूल्यांकन केंद्र बनाये हैं.
जिला स्कूल रांची में मैट्रिक की कॉपी का मूल्यांकन हो रहा है. जिला स्कूल में संताल परगना के विभिन्न प्रमंडलों से मैट्रिक की कॉपियां जांच के लिए आयी हैं. परीक्षक जब मूल्यांकन के लिए कॉपी खोल रहे हैं, तो कई कॉपियों से 200 से लेकर 500 रुपये तक के नोट निकल रहे हैं.
परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका के बीच में नोट को स्टैपल कर पास कर देने की गुहार लगा रहे हैं. एक परीक्षार्थी ने संस्कृत की कॉपी में 200 रुपये का नोट लगाते हुए लिखा है कि सर पास कर दें. एक परीक्षक ने बताया कि साइंस की कॉपी में इस तरह के अधिक मामले आ रहे हैं. साइंस की कॉपी से एक हजार तक के नोट निकल रहे हैं. परीक्षकों के बीच भी यह चर्चा का विषय बना हुआ है. विज्ञान की एक कॉपी में विद्यार्थी ने लिखा कि सर पढ़ाई नहीं हो पायी, प्लीज पास कर दीजियेगा.
चाय-नाश्ता में पैसा खर्च करते हैं परीक्षक
उत्तरपुस्तिका से जो पैसा निकलता है, उसे शिक्षक सामूहिक रूप से खर्च करते हैं. परीक्षक ने बताया कि ग्रुप में जो भी परीक्षक होते हैं, उनके बीच पैसा चाय-नाश्ता पर खर्च कर दिया जाता है. मैट्रिक में राज्य भर में 40324 व इंटर में 37496 परीक्षार्थी इंटर संपूरक की परीक्षा में शामिल हुए थे. उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण में है. परीक्षाफल सितंबर के प्रथम सप्ताह तक जारी कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें