25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची कैंसर अस्पताल का शिलान्यास, दो साल बाद इलाज करा सकेंगे मरीज, टाटा ट्रस्ट के सहयोग से बनेगा अस्‍पताल

रांची : रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के निर्माण की आधारशिला शनिवार को रांची के कांके स्थित सुकुरहुट्टू में सीएम रघुवर दास और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने रखी. 23.5 एकड़ जमीन पर 400 करोड़ की लागतवाले विश्वस्तरीय अस्पताल का निर्माण दो साल के भीतर पूरा कर लिया जायेगा. इस मौके पर […]

रांची : रांची कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के निर्माण की आधारशिला शनिवार को रांची के कांके स्थित सुकुरहुट्टू में सीएम रघुवर दास और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने रखी. 23.5 एकड़ जमीन पर 400 करोड़ की लागतवाले विश्वस्तरीय अस्पताल का निर्माण दो साल के भीतर पूरा कर लिया जायेगा. इस मौके पर सीएम रघुवर दास ने कहा कि दो साल बाद झारखंड के मरीजों को कैंसर का इलाज कराने के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 302 बेडवाले अस्पताल में 50% बेड झारखंड के मरीजों के लिए आरक्षित होगा.
  • कुल लागत 400 करोड़
  • 302 बेडवाला अस्पताल
  • 151 बेड झारखंड के मरीजों के लिए आरक्षित
  • 14 ऑपरेशन थिएटर
  • 28 बेड का आइसीयू
सीएम रघुवर दास ने कहा
कैंसर अस्पताल के खुलने से मेरी कसक समाप्त हुई
शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि वह आनंदित हैं कि टाटा ट्रस्ट ने मोमेंटम झारखंड के दौरान कैंसर अस्पताल स्थापित करने की मांग को पूरा किया. आज कैंसर अस्पताल निर्माण कार्य का शुभारंभ कर दबी हुई कसक भी समाप्त हो गयी. उन्होंने कहा कि दूसरे राज्य में जाकर इलाज करानेवाले लोगों की परेशानियों से वह अवगत थे. इस कारण मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही मैंने स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की पहल की.
परिणामस्वरूप झारखंड में चार साल में छह मेडिकल कॉलेज, एम्स का निर्माण शुरू करवाया. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि टाटा समूह की अोर से कंपनी के लाभांश की 80% राशि जनहित के कल्याण पर खर्च कीजाती है. यह परंपरा 100 वर्ष पुरानी है.
संस्थापक जमशेदजी टाटा ने संदेश दिया था कि जो भी धन हम अर्जित कर रहें हैं, वह समाज से प्राप्त किया हुआ है. अत: लाभांश का हिस्सा समाज के उत्थान में लगाना चाहिए. उस परंपरा का निर्वहन आज भी हो रहा है. दूसरे औद्योगिक घरानों को भी इससे प्रेरणा लेनी चाहिए.
बोले रतन टाटा
मरीजों के लिए अस्पताल संजीवनी साबित होगा
पद‍्म विभूषण रतन एन टाटा ने अपने भाषण की शुरुआत हिंदी में करते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि रांची में इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए आया हूं. मुख्यमंत्री को बधाई देता हूं. फिर श्री टाटा ने अंग्रेजी में अपनी बातों को रखी. कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री का प्रयास रंग लाया. मुख्यमंत्री ने मोमेंटम झारखंड के दौरान कैंसर अस्पताल प्रारंभ करने की बात कही थी.
डेढ़ साल बाद दूरदर्शी मुख्यमंत्री का प्रयास सफल हुआ. यह अस्पताल पूर्वी भारत के लोगों के लिए संजीवनी साबित होगा. श्री टाटा ने कहा कि हर वर्ष लाखों लोग इस बीमारी से मर रहे हैं. हमारी कोशिश है कि आनेवाले वर्षों में कैंसर से मरनेवाले लोगों की संख्या में कमी हो. इस निमित कार्य और अनुसंधान हो रहे हैं.
श्री टाटा ने कहा कि भारत में बहुत लोग अभी भी दवा और इलाज की कमी महसूस करते हैं. उन्होंने कहा कि मुझे आशा है कि अगले 10 वर्षों में कैंसर से होनेवाली मृत्यु को कम करने में हम सफल हो सकेंगे. नॉर्थ-इस्ट इंडिया में कैंसर का रेट हाइ है. ऐसे में रांची की प्रमुख भूमिका होगी, इस रोग को समाप्त करने में. टाटा ट्रस्ट इस अस्पताल को सफल बनायेगा.
एक हजार पंचायतों के विकास में सहयोगी बने टाटा ट्रस्ट
अपने भाषण में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जिस तरह मेरे अनुरोध को टाटा समूह ने कैंसर अस्पताल का शिलान्यास कर पूरा किया. उस तरह झारखंड के ग्रामीण क्षेत्र के सर्वांगीण विकास में भी कंपनी सहयोगी बने. राज्य के एक हजार पंचायतों के गांवों को विकसित करने, कोल्हान क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट लगाने में मदद करे. राज्य सरकार खर्च होनेवाली राशि का 50% ट्रस्ट को देगी. सरकार, जनता और कॉरपोरेट मिलकर राज्य की गरीबी समाप्त करने की सार्थक पहल करे.
डॉक्टर ईमानदारी से काम करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉक्टर ईमानदारी से काम करें. आपको भगवान ने चिकित्सक बनाया है. आप सदर अस्पताल व रिम्स नहीं जाना चाहते, मरीज आपकी बाट जोहते हैं. आप नर्सिंग होम चलाते रहते हैं, ये सब अब नहीं चलेगा.
इस मौके पर उपस्थिति अतिथि
इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, सांसद रामटहल चौधरी, राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन, उपाध्यक्ष सुनील भाष्करण, टाटा ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी आर वेंकटरमण, टीएमएच के डायरेक्टर एकेडमी डॉ कैलाश शर्मा, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल समेत अन्य लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें