32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

10 साल बाद पीएचइडी ने नगर निगम को लौटाये छह करोड़

निगम बनायेगा ड्रेनेज शीघ्र शुरू होगा काम पूर्णिया : शहर में ड्रेनेज निर्माण का रास्ता अब साफ दिखने लगा है. ड्रेनेज निर्माण के लिये नगर विकास विभाग द्वारा सालों पहले आवंटित की गयी छह करोड़ की राशि पीएचइडी ने निगम को वापस कर दी है. इसी के साथ शहर में ड्रेनेज निर्माण का रास्ता भी […]

निगम बनायेगा ड्रेनेज शीघ्र शुरू होगा काम

पूर्णिया : शहर में ड्रेनेज निर्माण का रास्ता अब साफ दिखने लगा है. ड्रेनेज निर्माण के लिये नगर विकास विभाग द्वारा सालों पहले आवंटित की गयी छह करोड़ की राशि पीएचइडी ने निगम को वापस कर दी है. इसी के साथ शहर में ड्रेनेज निर्माण का रास्ता भी साफ हो गया है. नगर निगम ने शहर में ड्रेनेज निर्माण के लिये सर्वे और प्रोजेक्ट को लेकर तैयारी भी शुरू कर दी है .
गौरतलब है कि वर्ष 2007-08 में शहरी विकास अभिकरण की योजना के तहत शहर में ड्रेनेज निर्माण के लिये नगर विकास विभाग ने छह करोड़ का आवंटन किया था. इस योजना के कार्यान्वयन की जिम्मेवारी पीएचइडी विभाग को सौंप दी गयी थी. मगर विडंबना यह रही कि पीएचइडी ने न तो ड्रेनेज का निर्माण कराया और न ही निगम को राशि लौटायी. योजना भी फाइलों में गुम होकर रह गई. बहरहाल अब ड्रेनेज निर्माण से जुड़ी राशि निगम को वापस मिलने के बाद नगर निगम ने शहर में ड्रेनेज निर्माण के लिये सर्वेक्षण और प्रोजेक्ट प्लानिंग शुरू कर दी है. इससे शहरवासियों को जलजमाव की समस्या से शीघ्र ही मुक्ति मिलने की संभावना है.
ड्रेनेज निर्माण के लिये सर्वे शुरू
उपलब्ध जानकारी के मुताबिक शहर में लिंक और मुख्य ड्रेनेज के निर्माण और जीर्णोद्धार को लेकर निगम ने सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक शहर में जलजमाव और भारी बारिश में भी आसानी से जल निकासी को ध्यान में रखकर निगम प्लानिंग कर रहा है. इसको लेकर सर्वे का काम किया जा रहा है. जानकार बताते हैं कि कुछ नये इलाके के साथ कुछ पुराने लिंक ड्रेनेज जो जमींदोज हो गये हैं, उसका भी जीर्णोद्धार करने की योजना है.
जल जमाव की समस्या से मिलेगी मुक्ति
पीएचइडी विभाग द्वारा ड्रेनेज निर्माण का प्रोजेक्ट और राशि लौटने के बाद जिस कदर निगम शहर में ड्रेनेज और लिंक नालो का सर्वे कराने में जुटा है उस लिहाज से शहर के ध्वस्त और लिंक नालों के साथ ड्रेनेज का निर्माण होता है तो दशकों से शहर में परेशानी का सबब बनी जल जमाव की समस्या खत्म हो जायेगी . अपना शहर सुंदर और साफ भी दिखेगा और लोगों को गंदे पानी से होकर गुजरने की पीड़ा से राहत मिलेगी .
पीएचइडी विभाग को शहर में नाला निर्माण के लिए आवंटित राशि निगम को वापस मिली है. शहर में आवश्यक स्थलों की सूची तैयार करायी जा रही है. जल्द ही शहर में ड्रेनेज और नालों का निर्माण शुरू कराया जायेगा .
विभा कुमारी, मेयर, पूर्णिया
दस वर्ष पूर्व पीएचइडी को सौंपी थी योजना
अपने शहर में जल जमाव की समस्या के निदान को लेकर वर्ष 2007-08 में नगर विकास विभाग ने शहरी विकास अभिकरण योजना के तहत शहर के महत्वपूर्ण इलाके से निकलने वाले लिंक नालों और ड्रेनेज के निर्माण का डीपीआर और छह करोड़ की राशि का आवंटन भी कर दिया था. विडंबना यह रही कि ड्रेनेज निर्माण के प्रोजेक्ट के साथ साथ राशि आवंटन के बाद भी पीएचइडी ने शहर में नाला और ड्रेनेज का निर्माण नहीं कराया. आवंटित राशि भी दस सालों तक नहीं लौटाया. बाद में जद्दोजहद के बाद निगम ने पत्राचार कर राशि वापस मंगायी है .

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें