37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्या फिर लौटेगा बैलट युग ? जानें क्या है भाजपा की राय

नयी दिल्ली : इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की बजाय बैलट पेपर से चुनाव कराये जाने की विपक्ष की मांग पर अब भाजपा भी सहमति जताती नजर आ रही है. इस संबंध में भाजपा ने कहा है कि यदि सभी दलों के बीच सहमति बनती है तो भविष्य में ईवीएम की बजाय बैलट पेपर से चुनाव कराये […]

नयी दिल्ली : इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की बजाय बैलट पेपर से चुनाव कराये जाने की विपक्ष की मांग पर अब भाजपा भी सहमति जताती नजर आ रही है. इस संबंध में भाजपा ने कहा है कि यदि सभी दलों के बीच सहमति बनती है तो भविष्य में ईवीएम की बजाय बैलट पेपर से चुनाव कराये जाने पर विचार किया जा सकता है. आपको बता दें कि शनिवार को ही कांग्रेस ने अपने 84वें महाअधिवेशन में बैलट पेपर से चुनाव कराने का प्रस्ताव पेश किया है. इसी संबंध में जब भाजपा महासचिव राम माधव से सवाल किया गया तो उन्होंने उक्त बातें कही.

मामले को लेकर राम माधव ने कहा, कि मैं कांग्रेस को याद दिलाना चाहूंगा कि बैलट पेपर की बजाय ईवीएम से चुनाव कराये जाने का फैसला बड़े स्तर पर सहमति बनने के बाद ही लिया गया था. अब आज यदि हर पार्टी यह सोचती है कि हमें बैलट पेपर पर लौट जाना चाहिए तो इस पर भी हम विचार कर सकते हैं. यहां चर्चा कर दें कि आम चुनाव 2014 के बाद उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में चुनाव हुए जिसके बाद कई दलों ने ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगाये. यहां तक कि गुजरात के चुनाव में भी पाटीदार नेता हार्दिक पटेल समेत कई लोगों ने ईवीएम को भाजपा की जीत का कारण बताया था.

यदि आपको याद हो तो उत्तर प्रदेश में हुए दो सीटों के लोकसभा उपचुनाव में जीत के बाद भी समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा था कि यदि ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी न होती तो हमारी जीत का अंतर और ज्यादा होता. यही नहीं , कांग्रेस ने शनिवार को महाअधिवेशन में बैलट का इस्तेमाल शुरू करने का प्रस्ताव पारित करते हुए कहा कि कई बड़े लोकतंत्रों में इसका इस्तेमाल होता है. ऐसा करने से चुनाव की प्रक्रिया में लोगों की विश्वसनीयता बढ़ेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें