36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज बिहार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे पटना मेट्रो सहित इन योजनाओं का तोहफा

बरौनी में 33 हजार करोड़ की योजनाओं का मोदी करेंगे शिलान्यास व उद्घाटन पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार दौरे पर आयेंगे. इस दौरान पीएम राज्यवासियों को पटना मेट्रो सहित अन्य योजनाओं व सुविधाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी बरौनी में बिहार की करीब 33 हजार करोड़ से अधिक लागत वाली योजनाओं का […]

बरौनी में 33 हजार करोड़ की योजनाओं का मोदी करेंगे शिलान्यास व उद्घाटन
पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार दौरे पर आयेंगे. इस दौरान पीएम राज्यवासियों को पटना मेट्रो सहित अन्य योजनाओं व सुविधाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी बरौनी में बिहार की करीब 33 हजार करोड़ से अधिक लागत वाली योजनाओं का शिलान्यास,कार्यारंभ व उद्घाटन करेंगे. वायु सेवा के विशेष विमान से सुबह करीब 10 बजे प्रधानमंत्री पटना एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. यहां से हेलीकाप्टर से वे बेगूसराय के लिए रवाना होंगे.
करीब साढ़े 10 बजे बेगूसराय से पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट और बरौनी रिफाइनरी की विस्तारीकरण योजना की आधारशिला रखेंगे. कार्यक्रम की समाप्ति के बाद मोदी बेगूसराय से ही दिल्ली लौट जायेंगे. प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी मौजूद रहेंगे. जहानाबाद, गया, कोडरमा, हजारीबाग, बरकाकाना, मूरी के रास्ते पटना व रांची के बीच नयी
ट्रेन का परिचालन रविवार से शुरू किया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस नयी ट्रेन के परिचालन का शुभारंभ बेगूसराय से वीडियो लिंक के माध्‍यम से करेंगे.
बिहार के पहला पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का मोदी बरौनी से रिमोट कंट्रोल से आधारशिला रखेंगे. डीपीआर के अनुसार 24 स्टेशनवाले मेट्रो रेल की 2024 तक सेवा शुरू हो जायेगी. शहरी परिवहन मंत्रालय द्वारा कराये गये आकलन के अनुसार 2024 में प्रति दिन पांच लाख 43 हजार यात्री सफर करेंगे.
इसमें इस्ट-वेस्ट कोरिडोर में पिक आवर में एक तरफ से प्रति घंटे 14481 यात्री सफर करेंगे. नार्थ-इस्ट कॉरोडोर में प्रति दिन तीन लाख 31 हजार यात्रियों के सफर करने का अनुमान है जिसमें पिक आवर में एक तरफ से 10689 यात्री प्रति घंटे यात्रा करेंगे.
पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के 31.39 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट की राशि घटकर 13365. 77 करोड़ हो गयी है. पटना जू के गेट नंबर एक पर आयोजित शिलान्यास समारोह में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव सहित स्थानीय विधायक व केंद्र व राज्य सरकार के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे.
पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के दो कोरिडोर की केंद्र ने सहमति दी है. इसमें पहला दानापुर- मीठापुर के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर की लंबाई 16.94 किलोमीटर है. इसमें दानापुर- सगुना मोड़ व आरपीएस मोड़ तक 5.48 किलोमीटर का ट्रेक एलिवेटेड (ऊपर) होगा जबकि पाटलिपुत्रा, रूकुनपुरा, राजाबाजार, गोल्फ क्लब, पटना जू, विकास भवन, विद्युत भवन से पटना जंक्शन तक 11.20 किलोमीटर तक का रूट अंडर ग्राउंड होगा.
मीठापुर में मेट्रो का रूट 260 मीटर सतह पर होगा. इसी तरह से पटना जंक्शन से गांधीमैदान, अशोक राजपथ, प्रेमचंद रंगशाला,राजेंद्र नगर, एनएमसीएच, जीरो माइल से होते हुए न्यू आइएसबीटी डिपो तक 14.45 किलोमीटर का रूट होगा. इसमें पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधीमैदान से पीएमसीएच स्टेशन तक का रूट एलिवेटेड होगा.
इस रूट में पटना यूनिवर्सिटी , प्रेम चंद रंगशाला से राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन तक अंडरग्राउंड जबकि एनएमसीएच, कुम्हरार, गांधी सेतु, जीरो माइल और न्यू आइएसबीटी तक का रूट भी एलिवेटेड होगा. इस तरह से 31.39 किलोमीटर के पूरे मेट्रो प्रोजेक्ट में 24 स्टेशनों में 12 एलिवेटेड, 11 अंडरग्राउंड और एक जमीन की सतह पर होगा.
  • 13365 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो रेल परियोजना का होगा शिलान्यास
  • 1424 करोड़ की लागत से विभिन्न स्थलों पर 22 अमृत योजनाओं का शिलान्यास
  • जू के गेट नंबर एक पर होगा पटना मेट्रो का शिलान्यास समारोह
नयी ट्रेन का परिचालन आज से
पटना व रांची के बीच नयी ट्रेन का परिचालन रविवार से शुरू किया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस नयी ट्रेन के परिचालन का शुभारंभ बेगूसराय से वीडियो लिंक के माध्‍यम से करेंगे. प्रधानमंत्री रविवार को बेगूसराय से कई परियोजनाओं का शिलान्यास व योजनाओं को उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे.
इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री बरौनी, क‍टिहार, कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर, सगौली, बेतिया के साथ साथ सगौली-रक्‍सौल, फतुहा-इस्‍लामपुर और बिहारशरीफ-दनियावां विद्युतीकरण रेलखंड को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे. वहीं, एसी ट्रेन संख्या 18633/18634 पटना-रांची-पटना एक्सप्रेस का शुभारंभ करेंगे. गौरतलब है कि रविवार को स्पेशल ट्रेन के रूप में हजारीबाग से पटना के लिए चलेगी.
पटना मेट्रो यात्रियों की संख्या
इस्ट-वेस्ट कोरिडोर (16.94 किलोमीटर)
वर्ष – पिक आवर- प्रति दिन
2024- 14481- 5.43 लाख
2031- 22488- 8.90 लाख
2051- 31076- 12.32 लाख
नॉर्थ -साउथ कॉरिडोर (14.45 किलोमीटर)
2024- 10689- 3.31 लाख
2031- 15613- 5.36 लाख
2051- 19467- 6.88 लाख
इन योजनाओं का तोहफा
  • पटना-रांची के बीच हजारीबाग के रास्ते नयी एसी एक्सप्रेस को आज हरी झंडी दिखा रवाना करेंगे पीएम
  • बरौनी रिफाइनरी क्षमता की विस्तार परियोजना के हिस्से के रूप में नौ मिलियन मीटरिक टन प्रति वर्ष का एवीयू
  • पटना में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन, पटना रिवर फ्रंट डेवलपमेंट फेज-1, रांची-पटना एसी साप्ताहिक ट्रेन की शुरुआत
  • पाइपलाइन थुपुट की क्षमता में वृद्धि एवं 639 किलोमीटर का विस्तार
  • कर्मलीचक में सीवरेज नेटवर्क , बाढ़,सुल्तानगंज और नवगछिया में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का शिलान्यास
  • मेडिकल कॉलेज की स्थापना व भागलपुर व गया मेडिकल कॉलेज के उन्नयन का शिलान्यास
  • जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजना फेज -1 पैकेज का उद्घाटन
  • बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर, मजफ्फरपुर-सुगौली-बेतिया-रक्सौल, फतुहा- इस्लामपुर और बिहारशरीफ-दनियावां सेक्शनों के विद्युतीकरण का शिलान्यास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें