29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीटों को लेकर बातचीत अभी जारी, BJP को अपनी इच्छा से अवगत कराया : उपेंद्र कुशवाहा

नयी दिल्ली/पटना : बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर अभी बातचीत जारी है. लिहाजा एनडीए के सहयोगी दल रालोसपा ने सीटों को लेकर अपनी इच्छा बीजेपी से जाहिर कर दी है. रालोसपा प्रमुख ने प्रेस वार्ता में कहा- सीट शेयरिंग को लेकर अभी बातचीत जारी है. अभी […]

नयी दिल्ली/पटना : बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर एनडीए के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर अभी बातचीत जारी है. लिहाजा एनडीए के सहयोगी दल रालोसपा ने सीटों को लेकर अपनी इच्छा बीजेपी से जाहिर कर दी है. रालोसपा प्रमुख ने प्रेस वार्ता में कहा- सीट शेयरिंग को लेकर अभी बातचीत जारी है. अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है. सीटों के बटवारों को लेकर बीजेपी नेता और बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जी का भी फोन आया था. लेकिन, मैं व्यस्त होने के कारण उक्त तिथी पर नहीं मिल सके. आज मैंने भूपेंद्र यादव से मुलाकात की. इस दौरान मैंने उनको इस बात से अवगत कराया कि बिहा की जनता क्या चाहती है. लोगों की भावना को देखते हुए सीट शेयरिंग किया जाये. सम्मानजनक समझौता आरएलएसपी के साथ एनडीए में हो. उन्होंने कहा कि चर्चा सकारात्मक थी.

उपेंद्र ने कहा कि एनडीए में कोई मतभेद नहीं है. अमित शाह का कहना सही है. एनडीए में जेडीयू के आने के बाद सभी सहयोगी पार्टियों की सीटों में कटौती की जायेगी. मिल के चलने में लाभ और घाटा दोनों होता है. इसमें रालोसपा को भी परेशानी नहीं है. मैं एनडीए के लिए हर कुरबानी देने कोतैयार हूं. नीतीश कुमार हमारे बड़े भाई की तरह हैं. लेकिन इसके साथ ही उपेंद्र ने सवाल किया की जब एनडीए को लाभ हुआ तो रालोसपा को क्यों छोड़ दिया गया. बिहार में सरकार बनने के बाद सभी दल के नेता मंत्रिमंडल में शामिल हुए लेकिन हमें छोड़ दिया गया. वहीं, तेजस्वी से मुलाकात पर उपेंद्र ने कहा कि तेजस्वी ने मुझसे मुलाकात की थी.

इसके साथ ही उपेंद्र ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 66 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. उन्होंने कहा कि दूसरे फेज में कुछ और उम्मीदवारों का नाम जारी किया जायेगा. पार्टी अपने विस्तार के लिए पूरे देश में काम कर रही है. हमें पूरा उम्मीद है कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में हमें सम्मानजनक जीत हासिल करेगी.

इससे पहले मंगलवार को आरएलएसपी प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा बीजेपी के नेता और बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव से मिले. दोनों नेताओं के बीच करीब आधे घंटे तक बातचीत हुई. लेकिन सीटों की संख्या को लेकर बात नहीं बन पाई. भूपेंद्र यादव से मुलाकात कर निकले उपेंद्र से जब पत्रकारों ने पूछा तो उन्होंने तत्काल कुछ कहने से बचते दिखे. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा- अभी हम कहीं जा रहे हैं, लौटते हैं तो बात करते हैं. यहां से निकल कर उपेंद्र कुशवाहा राष्ट्रपति भवन गये थें. जाने से पहले रामविलास पासवान से भी मुलाकात की. वहीं, बीजेपी सूत्रों की माने तो इस सप्ताह यह तय हो जायेगा की कौन कहां से लड़ेगा.

विदित हो कि सोमवार देर शाम उपेंद्र कुशवाहा ने जानकारी दी थी कि वो दिल्ली जा रहे हैं और बीजेपी के नेताओं से बातचीत करेंगे. कुशवाहा ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से लेकर पीएम मोदी से मुलाकात करके सीटों के मसले के हल की उम्मीद जतायी थी. उन्होंने कहा था कि अगर सीटों पर बात नहीं बनी तो प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे. साथ ही उपेंद्र कुशवाहा ने साफ किया है कि आरएलएसपी एनडीए का अटूट हिस्सा है.

गौरतलब हो कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं और इस वक्त कुशवाहा के तीन सांसद हैं, लेकिन उनकी तरफ से 3 से ज्यादा सीटों की मांग की जा रही थी. एनडीए के दूसरे घटक दल एलजेपी के पास छह सांसद हैं और वो भी अपनी मौजूदा सीटों में कटौती से इन्कार कर रही है. बीजेपी के पास 21 सांसद हैं और जेडीयू के पास दो सांसद हैं. बीते दिनों बिहार के सीएम और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एलान किया गया था कि दोनों पार्टियां बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस दौरान बीजेपी की तरफ से ये भी कहा गया था कि एनडीए में जेडीयू के आने के बाद सभी सहयोगी पार्टियों की सीटों में कटौती की जायेगी.

तेजस्वी यादव से हुई थी कुशवाहा की मुलाकात

शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार की बराबर सीटों पर लड़ने की घोषणा के बाद बिहार के अरवल में कुशवाहा और तेजस्वी यादव के बीच मुलाकात भी हुई थी. तेजस्वी ने मुलाकात के बाद कहा था कि उन्होंने कई मौके पर कुशवाहा को महागठबंधन में आने का न्योता दिया है. कुशवाहा ने हालांकि इस मुलाकात को महज संयोग बताया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें