Advertisement

patna

  • Oct 30 2016 3:38AM

दीपावली में 35 जगहों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती, पुनपुन की डुमरी में विकसित होगी बिहार की आइटी सिटी

पटना: मास्टर प्लान में पुनपुन की डुमरी में निर्धारित एयरपोर्ट की जमीन का उपयोग अब आइटी पार्क के रूप में किया जायेगा. मास्टर प्लान के ड्राफ्ट में डुमरी में 17.6 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए निर्धारित किया गया था. एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया ने नये एयरपोर्ट के लिए बिहटा का चयन किया है. मास्टर प्लान में निर्धारित इस क्षेत्र का विकास आइटी सेंटर के रूप में किया जायेगा. इसे बेंगलुरु के सिलिकन सिटी के तर्ज पर विकसित किया जायेगा. यह राज्य का डिजिटल तकनीकी का मॉडल टाउनशिप होगा. 
     
मास्टर प्लान के टीम लीडल प्रोफेसर उत्पल शर्मा ने बताया कि एयरपोर्ट के शिफ्ट होने के कारण अब इस क्षेत्र का विकास आइटी संस्थानों के लिए किया जायेगा. इस क्षेत्र में विकास की काफी संभावना है. डुमरी के इर्द-गिर्द के 924 गांव और चार अधिसूचित क्षेत्रों में जनसंख्या का भी तेजी से विकास की प्रवृति देखी जा रही है. इसके दोनों ओर दो-दो टाउनशिप बसाने के लिए पटना मास्टर प्लान में क्षेत्र निर्धारित कर दिया गया है. यह क्षेत्र राष्ट्रीय राजपथ 83 से जुड़ा हुआ है. पटना से भी आने-जाने में सुविधा है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार को वह अपनी अनुशंसा देंगे कि बेंगलुरु के तर्ज पर यहां आइटी का विकास किया जाये. इस क्षेत्र में संरचना का विकास कर एक तकनीकी क्षेत्र बना दिया जायेगा. 

यहां पर जितने भी आइटी सेक्टर के बड़े संस्थान हैं उनको जमीन आवंटित किया जायेगा. बड़ी कंपनियों को आमंत्रित भी किया जायेगा. सबसे बड़ी बात है कि यहां के विद्यार्थियों को वर्ल्ड क्लास के आइटी प्रशिक्षण के लिए राज्य के बाहर जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी. साथ ही सरकार के सात निश्चय के तरह होनेवाले कौशल विकास की इच्छा रखनेवाले विद्यार्थियों को उच्चतर आइटी क्षेत्रों में प्रशिक्षण भी दिया जा सकता है. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement