Advertisement

patna

  • Aug 19 2019 9:24AM
Advertisement

पटना : एक अक्तूबर से जलशक्ति अभियान का दूसरा चरण

12 जिलों के 30 प्रखंडों में चल रहा है जलशक्ति अभियान
पटना : सूबे के कम पानी वाले क्षेत्रों में जल संरक्षण के लिए शुरू किये गये जलशक्ति अभियान का दूसरा चरण एक अक्तूबर से शुरू होगा. एक जुलाई से शुरू हुआ पहले चरण का अभियान 15 सितंबर को पूरा हो जायेगा. 
 
यह अभियान राज्य के 12 जिलों के 30 प्रखंड में चल रहा है. ग्रामीण विकास विभाग को इस अभियान का नोडल विभाग बनाया गया है. दूसरा चरण 30 नवंबर तक चलेगा. जलशक्ति अभियान का मुख्य उदेश्य जल संकट से निबटना है. इसके लिए जल संरक्षण पर विशेष जोर दिया गया है. इस अभियान में जन सहयोग लिया जायेगा. स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भी भागीदारी इस अभियान में होगी. अभियान के तहत ग्रामीण विकास विभाग मनरेगा से सरकारी और निजी भूमि पर पौधारोपण करेगा, ताकि भूजल स्तर को मेंटेंन किया जा सके. आम लोगों के बीच जल संचय, जल संरक्षण, जरूरत के अनुसार पानी का उपयोग और वर्षा जल का संरक्षण कर अन्य कार्यों में उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. 
 
 भूजल स्तर को बढ़ाने  के लिए रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम को दुरुस्त किया जायेगा. चापाकल और बोरबेल से निकलने वाले व्यर्थ पानी के संचयन के लिए सोकपिट और रिचार्ज पिट  बनाया जायेगा. मनरेगा से कुआं और चापाकल के पास सोख्ता का निर्माण होगा.  चेक डैम  का निर्माण कराया जायेगा. प्राथमिकता के आधार पर जल संरक्षण और जल संचयन के अपूर्ण योजना पूरी की जायेगी. पारंपरिक जल निकायों का जीर्णोद्धार होगा. नहर, ड्रेन आदि की उड़ाही और जीर्णोद्धार होगा. इस अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र के वैसे सभी सरकारी कार्यालय जो भवन निर्माण विभाग का नहीं है, उन भवनों में  मनरेगा से छह के वर्षा जल के संचयन के लिए संरचना का निर्माण होगा. 
 
इन प्रखंडों में चल रहा है यह अभियान
 
बेगूसराय के भगवानपुर और नाव कोठी प्रखंड, भोजपुर के बिहिया और कोईलवर, गया के डुमरिया, इमामगंज और मानपुर गोपालगंज के विजयपुर, थावे  और उचकागांव, जहानाबाद के घोषी, जहानाबाद, काको और रतनीफरीदपुर प्रखंड, कटिहार जिला का डंडखोरा, मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी और सकरा, नालंदा का अस्थावां, गिरियक , करायपरसुराय और राजगीर में यह अभियान चल रहा है. इसके साथ-साथ नवादा के मेसकौर, पटना के अथमलगोला, पटना सदर, फुलवारीशरीफ, पुनपुन और संपतचक, सारण के नगरा और वैशाली जिले के पातेपुर प्रखंड में यह अभियान चल रहा है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement