Advertisement

patna

  • Aug 15 2019 3:07AM
Advertisement

विशिष्ट सेवा में एक और सराहनीय सेवा में 13 पुलिसकर्मी सम्मानित होंगे

 पटना : इस बार स्वतंत्रता दिवस पर उल्लेखनीय और उत्कृष्ट कार्य करने के लिए एक पुलिस कर्मी को विशिष्ट सेवा पदक और 13 को सराहनीय सेवा पदक दिया जा रहा है. इस बार के स्वतंत्रता दिवस पर केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से जारी पुरस्कारों की सूची में बिहार से 14 पुलिस कर्मियों का चयन किया गया है. इसमें तीन डीएसपी, एक कमांडेंट, एक जमादार, तीन हवलदार, चार दारोगा और एक कांस्टेबल हैं. 

 
इस बार बिहार कोटा से किसी पुलिस कर्मी को वीरता पुरस्कार तो नहीं मिला है, लेकिन वर्तमान में एसटीएफ के डीएसपी रामाकांत प्रसाद और एक अन्य डीएसपी ज्योति प्रकाश को झारखंड कोटा से वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है. जब रामाकांत प्रसाद झारखंड के बरही में वर्ष 2000 के दौरान इंस्पेक्टर थे, तब उनकी मुठभेड़ नक्सली एरिया कमांडर मनोज भुइयां के दस्ते से हुई थी. 
 
कई घंटों तक चली इस मुठभेड़ में एक चौकीदार छोटेलाल पासवान शहीद हो गये थे. इस मुठभेड़ में उनका साथ तब के चौपारण थाना प्रभारी रहे ज्योति प्रकाश (वर्तमान में बिहार में डीएसपी) ने भी दिया था. इस मुठभेड़ में शामिल सभी पदाधिकारियों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 
 
इसमें दो पदाधिकारियों को छोड़कर अन्य सभी वर्तमान में झारखंड में ही तैनात हैं. इसके अलावा फायर सर्विस में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रंजीत कुमार को विशिष्ट सेवा पदक तथा होम गार्ड में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए पवन कुमार सिंह को होम गार्ड सिविल डिफेंस पदक से सम्मानित किया गया है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement