36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : 448 करोड़ रुपये से पूरी की जायेंगी पूमरे की योजनाएं

पटना : पूर्व मध्य रेल के विकास, विस्तार व आधुनिकीकरण के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में 4560.12 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. इस आवंटित राशि से नयी रेलवे लाइन, विद्युतीकरण योजनाओं के साथ-साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित योजनाओं को तेजी से पूरा किया जा सकेगा. इसमें 448 करोड़ की राशि से पूर्व मध्य […]

पटना : पूर्व मध्य रेल के विकास, विस्तार व आधुनिकीकरण के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में 4560.12 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. इस आवंटित राशि से नयी रेलवे लाइन, विद्युतीकरण योजनाओं के साथ-साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित योजनाओं को तेजी से पूरा किया जा सकेगा.
इसमें 448 करोड़ की राशि से पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में चल रही नयी रेलवे लाइन योजनाओं को पूरा किया जायेगा. इसके साथ ही आमान परिवर्तन कार्य के लिए 185 करोड़ का आवंटन किया गया है. इसके साथ ही लो-हाइट सब-वे व सड़क पुल के निर्माण के लिए 218 करोड़ और समपार फाटक से जुड़े कार्यों के लिए 59 करोड़ का प्रावधान किया गया है. ट्रेनों की स्पीड और सुरक्षित परिचालन को लेकर रेलवे ट्रैक का नवीनीकरण महत्वपूर्ण है.
यात्री सुविधाओं पर खर्च किये जायेंगे 227 करोड़
रेलवे यात्रियों को ट्रेनों व स्टेशन परिसर में अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराया जा सके. इसको लेकर पूर्व मध्य रेल प्रशासन की ओर से लगातार यात्री सुविधाओं से संबंधित योजनाओं को पूरा किया जा रहा है. इस वर्ष यात्री सुविधा पर खर्च करने के लिए 227 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि उत्पादन इकाइयों-कारखानों के लिए 136.79 करोड़, सिग्नल के लिए 132.44 करोड़, पुल व पहुंच सड़क से संबंधित योजनाओं के लिए 56 करोड़ आवंटित किये गये.
पिछले वर्ष की तुलना में 542 करोड़ की बढ़ोतरी : पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि बजट में आवंटित राशि रेलवे को आधुनिक, सस्ती व आरामदायक परिवहन के रूप में बदलने के लिए है. पिछले बजट में पूर्व मध्य रेल के लिए 4017.41 करोड़ रुपये आवंटित किया गया था, जो इस वर्ष 542 करोड़ की बढ़ोतरी करते हुए 4560.12 करोड़ आवंटित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें