26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहटा : शौचालय की राशि के लिए पंचायत प्रतिनिधियों का हंगामा

बिहटा : गुरुवार को नेउरा पंचायत के प्रतिनिधियों ने शौचालय की राशि भुगतान को लेकर बिहटा प्रखंड कार्यालय पर हंगामा किया. उपमुखिया साहिल कुमार के नेतृत्व में आये पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि उनकी पंचायत में शौचालय निर्माण के लिए प्रखंड द्वारा सघन अभियान चलाकर लोगों को जागृत किया गया.लोग अपने-अपने घरों में शौचालय भी […]

बिहटा : गुरुवार को नेउरा पंचायत के प्रतिनिधियों ने शौचालय की राशि भुगतान को लेकर बिहटा प्रखंड कार्यालय पर हंगामा किया.
उपमुखिया साहिल कुमार के नेतृत्व में आये पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा कि उनकी पंचायत में शौचालय निर्माण के लिए प्रखंड द्वारा सघन अभियान चलाकर लोगों को जागृत किया गया.लोग अपने-अपने घरों में शौचालय भी बना रहे हैं,लेकिन उसकी राशि के भुगतान में प्रखंड कार्यालय द्वारा तरह-तरह का व्यवधान डाला जा रहा है.भुगतान के लिए 2-2 हजार रुपये मांगे जा रहे हैं.
पंचायत के 15 लाभार्थियों की सूची दो माह पहले नोडल अधिकारी द्वारा प्रखंड कार्यालय को सौंपी जा चुकी है,लेकिन उनलोगों को राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है. पंचायत के नेउरा, टिकैतपुर,अदलीपुर,नेउरा बाजार,चिरैयाटांड़आदि गांवों में बगैर वार्ड सदस्यों की सहमति से कार्य कराया जा रहा है.हर घर नल- जल,गली- नाली आदि योजना में गड़बड़ी की जा रही है.
मुखिया और पंचायत सचिव पर मनमानी का आरोप
नेउरा से आये लोग वहां के मुखिया और पंचायत सचिव पर मनमानी ढंग से काम करने का आरोप लगा रहे थे.उनका कहना था कि पंचायत सचिव मुखिया के इशारे पर सारा कार्य करते हैं. वे उपमुखिया की सलाह पर भी कार्य करें.उन्होंने बताया कि पंचायती राज व्यवस्था के तहत पंचायतों में कार्य होते हैं.पंचायत सचिव को मुखिया कार्यालय में कार्य करना होता है.कार्यकारिणी की बैठक में सभी वार्ड सदस्य को अपनी बात रखनी चाहिए. ऐसा लगता है कि उक्त पंचायत के मुखिया और उपमुखिया के बीच विवाद चल रहा है.
आदर्श आचार संहिता लगने के कारण रोक दिया गया है भुगतान
प्रतिनिधिमंडल ने बिहटा बीडीओ विभेष आंनद से मिलकर अपनी शिकायत दर्ज करायी है.इस संबंध में बीडीओ ने कहा कि जिन लोगों का जीरो टैगिंग हो चुका है,उनको नोडल अधिकारी की जांच के बाद भुगतान शुरू किया गया था.आदर्श आचार संहिता लगने के कारण भुगतान रोक दिया गया है.भुगतान के लिए जिनकी सूची तैयार है उन्हें चुनाव के बाद भुगतान शुरू किया जायेगा.जो लोग शौचालय अन्य योजनाओं के भुगतान में बिचौलियों द्वारा पैसा लेने की बात कर रहे हैं.
उनलोगों को ऐसे लोगों के खिलाफ लिखित शिकायत देने की बात कही जा रही है.अभी तक किसी ने ऐसे बिचौलिये के खिलाफ लिखित शिकायत नहीं दी है.शिकायत मिलने के बाद ऐसे बिचौलिये पर मामला दर्ज कराया जायेगा. प्रतिनिधिमंडल में उपसरपंच रामजी प्रसाद,वार्ड सदस्य अमरावती देवी,मीता देवी,सुनीता देवी,सुचिता देवी,महमूद आलम,बासु मांझी, राजू मांझी, राजू कुमार, वैजंती देवी आदि शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें