32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर ”कैप्चा” के चक्कर में फंस रहे वोटर

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल सही ढंग से नहीं कर रहा काम पटना : सूबे में मतदाता सूची का स्पेशल वोटर लिस्ट रिवीजन प्रोग्राम चलाया जा रहा है. इस रिवीजन प्रोग्राम के अंतर्गत नये मतददाताओं को जोड़ने, मृत व विस्थापित मतदाताओं के नाम हटाने व गलत नाम-पते को संशोधित करने के अावेदन लिये जा रहे हैं. […]

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल सही ढंग से नहीं कर रहा काम
पटना : सूबे में मतदाता सूची का स्पेशल वोटर लिस्ट रिवीजन प्रोग्राम चलाया जा रहा है. इस रिवीजन प्रोग्राम के अंतर्गत नये मतददाताओं को जोड़ने, मृत व विस्थापित मतदाताओं के नाम हटाने व गलत नाम-पते को संशोधित करने के अावेदन लिये जा रहे हैं.
केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देश पर बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनभीएसपी) पर वोटर लिस्ट में अपना नाम जांच कर आवेदन करने की सलाह दी है. लेकिन, एनभीएसपी पोर्टल काम नहीं करने से मतदाता ठगा महसूस कर रहे हैं.
क्लिक करने के बावजूद परिणाम नहीं मिल रहा : शुक्रवार को जब राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर ‘ सर्च योर नेम इन इलेक्ट्रल रोल ‘ पर नाम व जन्म तिथि के माध्यम से मतदाता के बूथ या क्रमांक खोजने की कोशिश की गयी तो निराशा हाथ लगी.
तमाम जानकारी भरे जाने के बाद सर्च पर क्लिक करने के बावजूद परिणाम नहीं मिल रहा था. सिर्फ पांच अंकों का कैप्चा बार-बार बदल जा रहा था. इसी तरह, सिटीजन इंफोर्मेशन के तहत बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ), इलेक्ट्रल रोल ऑफिसर (ईआरओ) और मतदान केंद्र (बूथ) जानने की कोशिश भी नाकाम रही. कैप्चा पर जाकर मतदाता फंसते रहे. हालांकि ईपिक नंबर से खोजने पर मतदाता का डिटेल सामने दिख रहा.
31 अक्तूबर तक चल रहा है वोटर लिस्ट का स्पेशल रिवीजन प्रोग्राम
ऑनलाइन नाम जोड़ने की कोशिश नाकाम
पोर्टल के सहारे मतदाता सूची में ऑनलाइन नाम जोड़ने की कोशिश भी फेल हो गयी. पोर्टल पर नये मतदाता का नाम जोड़ने, विस्थापित मतदाता का नाम वर्तमान वोटर लिस्ट में ट्रांसफर करने, मृत मतदाताओं के नाम सूची से हटाने, ओवरसीज वोटर का नाम जोड़ने, मतदाता सूची में संशोधन को लेकर अलग-अलग लिंक उपलब्ध कराया गया है. हर लिंक पर पूरी जानकारी भरे जाने के बावजूद फाइनल बटन दबाने पर आवेदन स्वीकार नहीं हो रहे. पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने के बाद आवेदन स्टेटस ट्रैक करने की भी सुविधा दी गयी है.
ऑप्शन काम नहीं कर रहा है तो इसकी जांच होगी
पोर्टल पर मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपिक) नंबर डालने से मतदाता की डिटेल मिल जा रही है. कभी-कभी मेंटेनेंस में रहने पर दिक्कत होती है. अगर सर्च ऑप्शन काम नहीं कर रहा है तो उसकी जांच कर लेते हैं.
अशोक प्रियदर्शी, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें