36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फूड विभाग ने होटलों में की छापेमारी, दी चेतावनी

पटना : खाद्य सुरक्षा विभाग ने फ्रेजर रोड स्थित होटल लेमन ट्री व गार्गी ग्रांड में शनिवार को औचक छापेमारी की. इस दौरान लेमन ट्री में खाद्य सामग्री के रखरखाव में कमी पाये जाने पर अफसरों ने होटल प्रबंधन को सख्त चेतावनी दी. साथ ही वहां से जांच के लिए खाद्य सामग्री के कुछ नमूने […]

पटना : खाद्य सुरक्षा विभाग ने फ्रेजर रोड स्थित होटल लेमन ट्री व गार्गी ग्रांड में शनिवार को औचक छापेमारी की. इस दौरान लेमन ट्री में खाद्य सामग्री के रखरखाव में कमी पाये जाने पर अफसरों ने होटल प्रबंधन को सख्त चेतावनी दी. साथ ही वहां से जांच के लिए खाद्य सामग्री के कुछ नमूने भी लिये.
खाद्य संरक्षा आयुक्त के निर्देश पर चल रही यह कार्यवाही जांच खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार की देखरेख में की जा रही है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार ने खास तौर पर लेमन ट्री होटल में अनियमितता पाये जाने पर लाइसेंस रद्द करने की चेतावनी दी. दोनों ही होटल से तेल व मसाले के नमूने लिये गये हैं.
वहीं छापेमारी के बाद शहर के होटल संचालकों में हड़कंप मच गया हैं. खाद्य सुरक्षा विभाग अभियान के तौर पर छापेमारी कर रही है. बीते रोज खाद्य अफसरों ने हरीलाल और बीकानेर प्रतिष्ठान पर भी छापेमारी कर सैंपल लिये थे.
वेज-नॉनवेज का मसाला व नमकअलग रखने के निर्देश
जानकारी देते हुए खाद्य सुरक्षा अधिकारी अजय कुमार ने बताया कि होटल लेमन ट्री के किचन में सेफ्टी मैट और नमक को बंद डिब्बे में रखने का निर्देश दिये थे. साथ ही कर्मचारियों के हेल्थ रिपोर्ट नहीं देने पर फटकार लगायी गयी. उन्होंने बताया कि किस कर्मचारी का स्वास्थ्य कैसा है? इसकी जानकारी रखना होटल प्रबंधक की जिम्मेदारी है, क्योंकि बीमारी होने के बाद खाना बनाने पर संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है.
छापेमारी के बाद हड़कंप
होटल लेमन ट्री के किचन में रखे कुछ पैकेट पर पैकिंग डेट नहीं लिखी हुई थी. शाकाहारी-मांसाहारी के लिए अलग-अलग नमक रखने का निर्देश दिये थे. अजय ने कहा कि जांच के लिए लिये गये नमूनों की जांच कोलकाता के लिए भेजी जायेगी. वहीं पिछले दो दिन से होटल व मिष्ठान भंडर में औचक छापेमारी के बाद संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है.
वहीं अगर खाद्य सामग्री में किसी तरह की मिलावटी पायी गयी तो जिम्मेदार होटल पर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी. शहर के प्रतिष्ठित होटलों में औचक छापेमारी का अभियान लगातार जारी रहेगा. आज भी कई प्रतिष्ठित दुकान व होटल में छापेमारी हो सकती है.
हरीलाल व बीकानेर के भी लिये सैंपल भेजे गये कोलकाता
शहर के नामी मिष्ठान भंडारों हरीलाल एवं बीकानेर पर बीते रोज शुक्रवार को सैंपलिंग की गयी थी. इन सैंपलों को गुणवत्ता की जांच के लिए कोलकाता स्थित लैब में भेज दिया गया है. दोनों प्रतिष्ठानों के दो-दो सैंपल लिये गये थे. विभागीय जानकारों के मुताबिक फूड एवं ड्रग डिपार्टमेंट ने इन दोनों प्रतिष्ठानों की कुछ खास वस्तुओं की गुणवत्ता को शक के दायरे में लिया है.
फूड विभाग की नजर में हरीलाल की काजू बर्फी और लाल मिर्च की बनी खाद्य सामग्री की सैंपलिंग की है. प्रथम दृष्टया इन्हीं वस्तुओं के गुणवत्ता पर विभाग को संदेह है,जबकि बीकानेर प्रतिष्ठान से बेसन के लड्डू एवं काजू की बर्फी की सैंपलिंग की गयी है. फूड विभाग की इस कार्रवाई से दोनों प्रतिष्ठानों सन्न रह गये हैं.बीती रात फूड विभाग ने बीकानेर की मिठाई फैक्टरी का औचक निरीक्षण किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें