36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : गंगा प्रमंडल से होगा घाटों का रखरखाव

बड़ी संख्या में खरीदे जायेंगे सफाई उपकरण, निकाला गया टेंडर कचरे से एनर्जी प्लांट लगाने को लेकर एजेंसी चयन करने की दी गयी अनुमति पटना : निगम प्रशासन ने रिवर फ्रंट और गंगा घाटों के रखरखाव को लेकर डेडिकेटेड गंगा प्रमंडल का गठन किया है. इसकी मंजूरी मंगलवार को मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में […]

बड़ी संख्या में खरीदे जायेंगे सफाई उपकरण, निकाला गया टेंडर
कचरे से एनर्जी प्लांट लगाने को लेकर एजेंसी चयन करने की दी गयी अनुमति
पटना : निगम प्रशासन ने रिवर फ्रंट और गंगा घाटों के रखरखाव को लेकर डेडिकेटेड गंगा प्रमंडल का गठन किया है. इसकी मंजूरी मंगलवार को मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में आयोजित स्थायी समिति की बैठक में दी गयी.
नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने प्रस्ताव रखते हुए कहा कि पूरे साल गंगा घाटों के रखरखाव, साफ-सफाई और मरम्मत के लिए इस डेडिकेटेड गंगा प्रमंडल का गठन हुआ है. इसका कार्यालय भी गंगा घाट पर ही बनाया जायेगा. वहीं गंगा रिवर फ्रंट योजना के तहत गंगा घाटों पर 90 प्रतिशत से अधिक काम हो गया है और मार्च 2019 तक शत प्रतिशत काम पूरा करने का लक्ष्य है.
पांच सेक्टरों में बांट कर होंगी वार्डों की सफाई : नगर आयुक्त ने बताया कि निगम अपने संसाधनों से कचरा कलेक्शन व ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था करेगा. प्रत्येक वार्ड को पांच-पांच सेक्टरों में बांटा जायेगा. एक सेक्टर में एक ट्विन बीन गारबेज टीपर होगा, जो तीन शिफ्टों में कचरा कलेक्शन कर सीधे डंपिंग यार्ड तक पहुंचायेगा.
इसके लिए बड़ी संख्या में उपकरणों की खरीदारी की जरूरत है. स्थायी समिति की बैठक में इन उपकरणों की सूची और खरीद में खर्च होने वाली राशि की प्रस्तुत की गयी. मेयर सीता साहू ने प्रस्ताव पर मोहर लगाते हुए कहा कि जैम-पोर्टल के माध्यम से महीने-दो महीने के भीतर सभी उपकरणों की खरीदारी सुनिश्चित कर लें, ताकि सितंबर के पहले सप्ताह तक डोर टू डोर कचरा कलेक्शन शुरू किया जा सके.
निगम में प्रोजेक्ट मैनेजर की होगी नियुक्ति : निगम में प्रोजेक्ट मैनेजर नहीं है. इससे योजनाओं के डिजाइन व डीपीआर बनाने में काफी देरी होती है और समय से इसका क्रियान्वयन भी नहीं होता है.
नगर आयुक्त ने स्थायी समिति की बैठक में संविदा पर प्रोजेक्ट मैनेजर की नियुक्त का प्रस्ताव रखा. इस पर मेयर ने पूछा कि इस बारे में किसी एजेंसी से बातचीत हुई है क्या. नगर आयुक्त ने कहा कि प्रतिष्ठित संस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव स्टाफ कॉलेज ऑफ इंडिया से प्रोजेक्ट मैनेजर को लिया जायेगा. बातचीत चल रही है. वहीं विभिन्न योजनाओं, वेंडिंग जोन, किफायती आवास और स्लम बस्तियों को डेवलप करने के लिए वास्तुविदों को सूचीबद्ध करना है.
गंगा प्रमंडल में स्वीकृत पद
पदनाम संख्या
कार्यपालक अभियंता 01
सहायक अभियंता 02
कनीय अभियंता 04
सहायक 01
लेखा सहायक 01
कंप्यूटर ऑपरेटर 01
पियून 02
जिन उपकरणों की खरीद होगी
उपकरण का नाम संख्या
ट्विन बीन गारबेज टीपर 375
ट्विन बीन डंपर प्लेसर 75
डंपर प्लेसर बीन 300
हैंड कार्ट 405
स्वीपिंग मशीन 10
ट्विन डस्टबीन 2000
डिसिल्टिंग मशीन 2
आरसी बीन 750

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें