21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार : कलश स्थापना के साथ चैत्र नवरात्र शुरू, पटना में चार स्थानों पर मना नववर्ष, RSS ने किया पथ संचलन

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पहले दिन हुई मां शैलपुत्री की पूजा पटना : मंदिरों व घरों में कलश स्थापना के साथ रविवार को चैत्र नवरात्र की शुरुआत व मां दुर्गा की पूजा-आराधना आरंभ हो गयी. वैदिक मंत्रोच्चार व विधि-विधान के साथ कलश स्थापना कर पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की गयी. दिन भर राजधानी […]

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पहले दिन हुई मां शैलपुत्री की पूजा
पटना : मंदिरों व घरों में कलश स्थापना के साथ रविवार को चैत्र नवरात्र की शुरुआत व मां दुर्गा की पूजा-आराधना आरंभ हो गयी. वैदिक मंत्रोच्चार व विधि-विधान के साथ कलश स्थापना कर पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा-अर्चना की गयी.
दिन भर राजधानी व आसपास के क्षेत्र दुर्गा सप्तशती के श्लोकों गूंजते रहे. श्रद्धालुओं ने शुभ मुहूर्त में कलश स्थापना कर माता की पूजा के साथ सप्तशती का पाठ का शुभारंभ किया. वहीं देवी मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. मंदिरों में कलश स्थापित किये गये हैं, जहां नवरात्र व्रत रखनेवाले व श्रद्धालुओं ने माता की पूजा-अर्चना कर मंगलकामनाएं कीं. मंदिर मां के जयकारे और घंटों की ध्वनि से गूंजते रहे.
आज होगी माता ब्रह्मचारिणी की पूजा
नवरात्र के दूसरे दिन द्वितीया तिथि सोमवार को माता ब्रह्मचारिणी की पूजा की जायेगी. माता ब्रह्मचारिणी तप का पालन करने वाली या फिर तप का आचरण करने वाली हैं.
नवरात्र के पहले दिन पटना सिटी स्थित ऐतिहासिक शक्तिपीठ छोटी पटनदेवी व बड़ी पटनदेवी मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. वहां श्रद्धालुओं ने माता की पूजा-अर्चना कर मंगलकामनाएं की. भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंध कमेटी व स्थानीय प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी. इसके अलावा शास्त्रीनगर दुर्गा मंदिर, पुनाईचक देवी स्थान समेत शहर व आसपास के हिस्सों में स्थित देवी मंदिरों में भी श्रद्धालु पहुंचे व माता के दर्शन कर मंगलकामनाएं की.
गोलघर चौराहे पर पूजा पंडाल
हर वर्ष की तरह इस बार भी गोलघर चौराहे पर पूजा पंडाल का निर्माण कराया गया है. पंडाल में कलश स्थापना कर मांता की पूजा अर्चना की जा रही है. इस तरह राजधानी धूमधाम से नवरात्र मनाया जा रहा है. लोग मां दुर्गा की भक्ति में डूब गये हैं.
पटना में चार स्थानों पर मना नववर्ष, किया पथ संचलन
पटना : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा पटना में चार स्थानों पर वर्ष प्रतिपदा नूतन वर्ष का कार्यक्रम मनाया गया. मध्य भाग के कार्यक्रम में संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार भी मौजूद थे. पटना कॉलेजिएट विद्यालय के मैदान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने वर्ष प्रतिपदा के महत्व को बताया. उन्होंने पश्चिम के अंधानुकरण को छोड़कर प्रकृति और अपनी मान्यताओं के अनुसार भारतीय नववर्ष मनाने का उन्होंने आग्रह किया. संघ के 6 उत्सवों में वर्ष प्रतिपदा का विशेष महत्व है.
आज के दिन ही सृष्टि, कलयुग और विक्रम संवत का प्रारंभ हुआ था. संघ के संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार का जन्मदिन भी आज ही है. संघ के कार्यक्रमों में आज के दिन ही आद्य सरसंघचालक प्रणाम दिया जाता है. पटना महानगर के पूर्वी भाग का कार्यक्रम गुलजारबाग मैदान में हुआ. स्वयंसेवकों को सह विभाग प्रचारक विजेंद्र कुमार ने संबोधित किया. दक्षिण पश्चिम भाग के कार्यक्रम को संघ के विभाग बौद्धिक प्रमुख वैद्य शिवादित्य ठाकुर ने संबोधित किया.
यह कार्यक्रम मीठापुर के दयानंद उच्च वद्यिालय में आयोजित किया गया था. पश्चिमोत्तर भाग के कार्यक्रम को दक्षिण बिहार प्रान्त के व्यवस्था प्रमुख डा. विनायक पद्माकर ने संबोधित किया. कार्यक्रम मैनपुरा में मनाया गया. सभी जगह स्वयंसेवकों ने गणवेश में पथ संचलन भी निकला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें