36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फिजिक्स के प्रश्नपत्र पर 40 हजार से अधिक छात्रों की गुहार, कॉपी को जांचने में बनें उदार

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं बोर्ड परीक्षा में संपन्न फिजिक्स के प्रश्नपत्र को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया है. इस विषय की परीक्षा के बाद से प्रश्नपत्र को लेकर प्रतिक्रिया देनेवाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है. फिजिक्स में मार्किंग में उदारता बरतने के लिए विद्यार्थी एक ऑनलाइन याचना कर रहे हैं. जानकारी […]

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं बोर्ड परीक्षा में संपन्न फिजिक्स के प्रश्नपत्र को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया है. इस विषय की परीक्षा के बाद से प्रश्नपत्र को लेकर प्रतिक्रिया देनेवाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है.
फिजिक्स में मार्किंग में उदारता बरतने के लिए विद्यार्थी एक ऑनलाइन याचना कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार अब तक देश भर में करीब 40 हजार विद्यार्थी change.org पर अपनी गुहार लगा चुके हैं. कुछ विद्यार्थियों का कहना है कि प्रश्नपत्र ट्रिकी था.
सवाल डायरेक्ट नहीं पूछे गये थे, इस कारण मार्क्स कम आ सकते हैं. जबकि कुछ छात्र यह भी कह रहे हैं कि उन्हें पूरे मार्क्स मिलने की उम्मीद है. हालांकि प्रश्नपत्र को लेकर विद्यार्थियों की प्रतिक्रिया एक समान नहीं है. शिक्षकों की भी मानें, तो इस बार का प्रश्नपत्र टफ था. अधिकतर न्यूमेरिकल प्रश्न पूछे गये थे.
जेईई की तैयारी करनेवालों के लिए आसान : प्रश्नपत्र को लेकर विद्यार्थियों की ओर से बोर्ड के समक्ष अलग-अलग तर्क रखे गये हैं. कुछ विद्यार्थियों ने बताया है कि जो विद्यार्थी पहले से जेईई मेन की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए प्रश्नपत्र आसान था.
उन्हें अच्छे मार्क्स मिल सकते हैं. लेकिन उनके अलावा सामान्यत: केवल बोर्ड परीक्षा की तैयारी करनेवाले विद्यार्थियों के लिए प्रश्नपत्र कठिन था. विद्यार्थियों ने दो पेपर के बीच कम गैप होने की भी शिकायत की है. पांच मार्च को परीक्षा आरंभ हुई, उस दिन इंग्लिश की परीक्षा थी. उसके बाद सिर्फ एक दिन का गैप मिला, फिर सात मार्च को फिजिक्स की परीक्षा हुई. इससे भी थोड़ी परेशानी हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें