32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पंचायत के 1938 पदों के लिए 10 मार्च को होगा उपचुनाव, चल रही तैयारी

सबसे ज्यादा पंच के 1157 पद हैं खाली, ग्राम पंचायत सदस्य के 653 पद हैं रिक्त पटना : पंचायत के विभिन्न रिक्त पड़े पदों पर उप चुनाव 10 मार्च को होगा. ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच, मुखिया, ग्राम कचहरी सरपंच, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य के पदों पर चुनाव की तैयारियों को […]

सबसे ज्यादा पंच के 1157 पद हैं खाली, ग्राम पंचायत सदस्य के 653 पद हैं रिक्त
पटना : पंचायत के विभिन्न रिक्त पड़े पदों पर उप चुनाव 10 मार्च को होगा. ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच, मुखिया, ग्राम कचहरी सरपंच, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य के पदों पर चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. सबसे ज्यादा पंच के 1157 और ग्राम पंचायत के 653 पद खाली हैं. सबसे ज्यादा समस्तीपुर में 120 और सबसे कम अरवल में नौ पद खाली हैं. इस तरह से प्रदेश भर में 1938 पदों के लिए चुनाव होना है.
ग्राम कचहरी के साथ विकास कार्यों में बढ़ी भागीदारी : पहले पंच पद के लिए नॉमिनेशन करने वालों का टोटा होता था. अब ऐसा नहीं है. ग्राम कचहरी के साथ ही अब पंचायत के विकास कार्यों में पंचों की भागीदारी बढ़ी है.
इसलिए पंच पद के लिए भी अब नॉमिनेशन करने वाले काफी संख्या में होते हैं. दरअसल, अब वार्ड विकास एवं प्रबंधन समिति के ऊपर विकास कार्यों की जिम्मेदारी होती है. इसका वार्ड सदस्य अध्यक्ष और पंच उपाध्यक्ष होते हैं. 17 सदस्यीय यह कमेटी होती है. इस समिति के माध्यम से पंचायतों में विकास कार्य कराये जाते हैं.
कितने पद हैं खाली
पद संख्या
ग्राम पंचायत सदस्य 653
पंच 1157
पंचायत समिति सदस्य 61
मुखिया 18
सरपंच 46
जिला पंचायत सदस्य 03
(15 सितंबर, 2018 तक के राज्य निर्वाचन आयोग के आंकड़े हैं. )

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें