36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : मदन मोहन झा बने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, अखिलेश सिंह चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष

नयी दिल्ली/पटना : बिहार कांग्रेस के नये अध्यक्ष मदन मोहन झा बनाये गये हैं. वे बिहार सरकार के पूर्व मंत्री और वर्तमान में विधान परिषद के सदस्य हैं. उनकी ताजपोशी के कयास कई दिनों से लगाये जा रहे थे. उनके मनोनयन पर पार्टी आलाकमान ने मंगलवार को मुहर लगा दी. इसके साथ पार्टी में चार […]

नयी दिल्ली/पटना : बिहार कांग्रेस के नये अध्यक्ष मदन मोहन झा बनाये गये हैं. वे बिहार सरकार के पूर्व मंत्री और वर्तमान में विधान परिषद के सदस्य हैं. उनकी ताजपोशी के कयास कई दिनों से लगाये जा रहे थे. उनके मनोनयन पर पार्टी आलाकमान ने मंगलवार को मुहर लगा दी.
इसके साथ पार्टी में चार कार्यकारी अध्यक्ष बनाये गये हैं. इनमें कौकब कादरी, डॉ अशोक कुमार, समीर कुमार सिंह और श्याम सुंदर सिंह धीरज शामिल हैं.
वहीं, सांसद डॉ अखिलेश सिंह चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख बनाये गये हैं. पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने झा और सिंह की नियुक्ति की. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिलने पर मदन मोहन झा ने कहा कि पार्टी को मजबूत करना उनकी प्राथमिकता है.
वर्ष 2019 का लोकसभा और वर्ष 2020 का विधानसभा चुनाव उनके लिए बड़ी चुनौती है. वे सभी को साथ लेकर चलने और इन चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे. किन दलों के साथ कांग्रेस महागठबंधन करेगी और कितने सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी, इस प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि इसका निर्णय पार्टी आलाकमान लेगा. पार्टी के असंतुष्टों को कैसे संतुष्ट करेंगे, इस सवाल पर उन्होंने कहा कि सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को टिकट देना संभव नहीं, लेकिन मान-सम्मान जरूर दिया जाना चाहिए.
वे सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि पार्टी में किसी की भी उपेक्षा नहीं हो. उन्होंने कहा कि उनका परिवार पिछले दो पीढ़ियों से कांग्रेस के प्रति समर्पित रहा. उनके पिता नागेंद्र झा भी प्रदेश के पूर्व मंत्री रह चुके हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में मनोनयन करने से पहले पार्टी आलाकमान ने इन सभी पहलुओं को भी ध्यान में रखा होगा. मालूम हो कि कौकब कादरी पिछले करीब एक साल से प्रदेश में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष का पद संभाल रहे थे.
इसे लेकर चर्चा थी कि इतने दिनों से पार्टी को कोई स्थायी अध्यक्ष क्यों नहीं मिल रहा? पहले दलित जाति से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष थे, अब ब्राह्मण बनाये गये हैं, एेसा क्यों? इस बारे में मदन मोहन झा ने कहा कि प्रदेश में पहले जनरल सेक्रेटरी बनाये गये, फिर तीन सेक्रेटरी बनाये गये. उनलोगों ने राज्य का दौरा किया. मुझे लगता है कि उस दौरे के आधार पर इकट्ठा की गयी सूचना उन्होंने आलाकमान को भेजी, जिस पर आलाकमान ने निर्णय लिया.
एनएसयूआई से राजनीति की शुरुआत
मदन मोहन झा राज्य में पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और विधान परिषद के सदस्य भी हैं. बिहार में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का पद अशोक चौधरी को पद से हटाये जाने के बाद से खाली था. इसके बाद से कौकब कादरी कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे थे.
एनएसयूआई से राजनीति की शुरुआत करने वाले झा युवा कांग्रेस में महासचिव बने. बाद में वह बिहार कांग्रेस में महासचिव नियुक्त किये गये. 1985 से 1995 तक विधानसभा के सदस्य रहे. मई, 2014 से बिहार विधान परिषद में कांग्रेस कोटे से सदस्य हैं. महागठबंधन सरकार में वे राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रहे. उनके नागेंद्र झा भी बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री रहे थे.
कार्यकारी समिति
कार्यकारी समिति में जिन नेताओं को शामिल किया गया है, उनमें विधायक अमिता भूषण, शाहिल खान, पूर्णमासी राम, डॉ मो जावेद आजाद, प्रेमचंद मिश्रा, कृपानाथ पाठक, राजेश कुमार, भावना झा, लालबाबू लाल, ब्रजेश पांडेय, अजय कुमार चौधरी, जया मिश्रा, पूनम पासवान, विनय वर्मा, अमित कुमार टुन्ना, बंटी चौधरी, मोतीलाल शर्मा, शकीलुरर्हमान, कैलाश पाल, आनंद शंकर, प्रयाग कुशवाहा, चंदन यादव और प्रवीण कुशवाहा हैं.
सलाहकार समिति
प्रदेश कांग्रेस की सलाहकार समिति में विधायक दल के नेता सदानंद सिंह, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, डॉ शकील अहमद, पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार, केके तिवारी, सिद्धेश्वर प्रसाद, चंदन बागची, पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा, ज्योति, विजय शंकर दुबे, मौलाना असरारूलहक, अवधेश कुमार सिंह, रामदेव राय, उमा पांडेय, अब्दुल जलील मस्तान, रंजीत रंजन, शकीलुजमा अंसारी और डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह शामिल किये गये हैं.
चार कार्यकारी
अध्यक्ष नियुक्त
कौकब कादरी (एक साल से प्रभारी प्रदेश अध्यक्ष थे)
डॉ अशोक कुमार
समीर कुमार सिंह
श्याम सुंदर सिंह धीरज
प्रदेश कार्यकारी और सलाहकार समिति भी गठित
बिहार प्रदेश कांग्रेस में कार्यकारी और सलाहकार समिति का गठन भी किया है. कार्यकारी समिति में 23 और सलाहकार समिति में 19 नेता शामिल किये गये हैं. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तहत आने वाले फ्रंटल संगठनों के अध्यक्ष इसमें विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें