Advertisement

patna

  • Aug 23 2019 7:57AM
Advertisement

पटना : दियारे के निचले इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी

पटना : दियारे के निचले इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी
स्थानीय लोगों ने दस-दस सरकारी नावें चलाये जाने की मांग की
पटना : पटना सदर प्रखंड से जुड़े दियारा के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. अभी तक पटना सदर के बिंद टोली, नकटा दियारा व दानापुर प्रखंड के नवदियरी, मानस, पानापुर, केदलपुरा, कासिमचक, हेतनपुर आदि गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. स्थानीय लोगों ने बाढ़ से प्रभावित पंचायतों में दस-दस सरकारी नौका चलाये जाने की मांग की है. 
 
साथ ही एनडीआरएफ की टीम भी तैनात करने की मांग रखी है, ताकि संभावित खतरे से लोगों को बचाया जा सके. अखिल भारतीय बाढ़ सुखाड़ एवं कटाव पीड़ित संघर्ष मोर्चा के रामभजन सिंह यादव ने कहा कि दियारे में बाढ़ की भयावह स्थिति को देखते हुए सतर्क किया है. 
पंडारक. गंगा में उफान से दियारे में बढ़ी परेशानी : पंडारक. गंगा में उफान से दियारे में पानी तेजी से फैल रहा है. इससे सैकड़ों एकड़ में लगी सब्जी की फसल डूबने के कगार पर है, जबकि प्रखंड के ढीबर, सहनौरा, रैली, लेमुआबाद व पूर्वी पंडारक पंचायतों की गंगा किनारे निवास करने वाले लोगों के बीच बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. अंचलाधिकारी ने बताया कि गंगा के पानी में लगातार हो रही बढ़ोतरी पर नजर रखी जा रही है. दियारे से लोग अपने मवेशियों के साथ गांव की ओर पलायन कर रहे हैं.
 
दानापुर : दो-तीन दिनों में गांवों में घुस जायेगा पानी
 
दानापुर : दियारे के लोगों ने बताया कि पानी बढ़ने की गति इसी प्रकार कायम रही, तो दो-तीन दिनों में दियारा क्षेत्र के कई गांव पानी से घिर जायेंगे. दियारे के निचले इलाकों व तटवर्टी क्षेत्र में सोन-सोता के जरिये शंकरपुर, हरशामचक, कासीमचक, हेतनपुर, पुरानी पानापुर, नवदियरी आदि गांवों के निचले इलाकों व तटवर्टी क्षेत्र में गंगा का पानी फैलने लगा है. 
 
कासीमचक, हेतनपुर, पुरानी पानापुर, नवदियरी व शंकरपुर गंगा के तट पर बसे लोग भयभीत हैं. गुरुवार की शाम देवनानाला पर गंगा का जल स्तर 165.15 फुट रहा, जबकि खतरे का निशाने 168 फुट है. सहायक अभियंता विजय कुमार प्रिंस ने बताया कि गंगा नदी का जल स्तर में और वृद्धि होने की संभावना है.
 
जल स्तर का जायजा लेने पहुंचे अधिकारी
 
अथमलगोला : प्रखंड की रामनगर दियारा पंचायत के कई भागों में गंगा का जल स्तर बढ़ने के साथ ही गांव में पानी घुसने की जानकारी के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित अनुराग व तत्कालीन प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार मनीष भारद्वाज, अंचलाधिकारी पंकज कुमार ने प्रभावित गांवों का जायजा लिया. 
 
गंगा के जल स्तर में वृद्धि
 
मनेर : गंगा नदी के जल स्तर में हो रही वृद्धि के कारण मनेर के पश्चिमी दियारा जाने वाली तिवारी टोला की सड़क पर बाढ़ का पानी आ गया है.
 
इससे दियारा के हुलासी टोला, रामपुर, इस्लामगंज समेत कई गांवों के लोगों को मनेर शहर में किसी भी कार्य के लिए सड़क पर चढ़े पानी में घुसकर आना-जाना पड़ रहा है. वहीं महावीर टोला, छिहत्तर गांव की सड़क पूरी तरह से डूब गयी है. ग्रामीणों ने बताया कि यही हाल रहा, तो हल्दी छपरा मार्ग पर कल सुबह तक पानी आ जायेगा.
 
गांधी घाट व हथिदह में गंगा खतरे के निशान से ऊपर
 
पटना : पटना जिले में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. गुरुवार को पटना जिले के गांधी घाट और हथिदह गंगा घाट पर नदी का जलस्तर खतरनाक स्तर से अधिक पाया गया. केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष की रिपोर्ट के मुताबिक हथिदह घाट पर करीब 0.40 सेमी बढ़ गया. वहीं, गांधी घाट पर करीब 0.16 सेमी जलस्तर बढ़ा पाया गया. हथिदह घाट पर गंगा का जलस्तर खतरनाक स्तर से 0.01 सेमी जबकि गांधी घाट पर 0.25 सेमी अधिक है. 
 
बुधवार के मुकाबले दीघा घाट पर भी जलस्तर करीब 0.08 सेमी बढ़ा, लेकिन यह खतरे के निशान से अभी नीचे चल रहा है. खास कर गांधी घाट पर जलस्तर बढ़ने की वजह से सर्तकता बढ़ा दी गयी है. गुरुवार को बड़ी संख्या में लोगों ने घाटों पर जाकर खुद जलस्तर की स्थिति देखी व इसका आनंद लिया.
 
जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा आज करेंगे घाटों का दौरा
 
पटना : राजधानी में गंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद स्थिति  का जायजा लेने के लिए जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा शुक्रवार को पटना में गंगा नदी के मुख्य घाटों का दौरा करेंगे. वे दोपहर साढ़े 12 बजे पटना स्थित आवास से  बेली रोड और सगुना मोड़ से होकर 12.50 बजे देवना नाला (दानापुर कैंटोनमेंट) पहुंचेंगे. वहां से सवा एक बजे दीघा लॉक पहुंचेंगे. दीघा लॉक का निरीक्षण कर 1:40 बजे कुर्जी घाट मंदिर पहुंचेंगे. वहां से करीब दो बजे बिहार विद्यापीठ के सामने पीटीपी वॉल स्थल पहुंचेंगे. 
 
वहां से ढाई बजे काली घाट पहुंचेंगे. 2:50 बजे गांधी घाट  पहुंचकर पदाधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे. वहां से 3:40 बजे पटना आवास पहुंचेंगे. केंद्रीय जल आयोग ने शुक्रवार को गांधी घाट, हाथीदह, भागलपुर, कहलगांव और साहेबगंज में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना जतायी है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement