Advertisement

patna

  • Mar 15 2019 6:54AM

पटना : भाजपा के आइटी वार रूम में तय होते हैं सोशल मीडिया के एजेंडे

पटना : भाजपा के आइटी वार रूम में तय होते हैं सोशल मीडिया के एजेंडे
शक्ति केंद्र से लेकर बूथ स्तर तक कवायद
पटना : लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ग्राउंड स्तर पर जितनी मेहनत कर रही है, उतनी मेहनत सोशल मीडिया के क्षेत्र में भी हो रही है. प्रदेश कार्यालय में एक अलग से आइटी वार रूम तैयार किया गया है, जहां सोशल मीडिया पर चुनाव से जुड़ी तमाम गतिविधियां नियंत्रित की जाती हैं. 
 
खासकर इस बार पहली बार वोट करने वाले युवा वोटरों को अधिक से अधिक पार्टी की तरफ आकर्षित करने के लिए इसका खासतौर से इस्तेमाल किया जा रहा है.  यहां काम करने वाली 11 लोगों की एक टीम दिन-रात सोशल साइट्स पर  ट्रोल हो रहे मुद्दे का पीछा करती है. 
इसके अनुसार कंटेंट, ग्राफिक्स, फोटो समेत तमाम चीजें तैयार करके इसे तमाम सोशल मीडिया के माध्यमों पर पोस्ट करती है. इनका प्रचार-प्रसार करते हुए लोगों तक पहुंचने की कोशिश की जाती है. 
 
इस वार रूम से सोशल मीडिया से जुड़े एजेंडे तैयार किये जाते हैं. सेल के प्रमुख नरेंद्रनाथ ओझा का कहना है कि सोशल मीडिया का ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक इस्तेमाल की कोशिश रहती है. इस लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया का असरदार और सकारात्मक उपयोग के उदे्श्य से ही तमाम कंटेंट और मुद्दे तैयार किये जाते हैं. 
 
इस आइटी वार रूम से लोगों को सूचित, संवर्द्धित और जागरूक किया जाता है.विरोधियों पर हमला करने के लिए राजद और कांग्रेस के कुशासन को भी उभारने की पूरी कोशिश होती है. हाल में 'बिहार के गुनाहगार' नामक हैस-टैग के साथ ट्वीटर पर लंबा कैंपेन चलाया गया था. इसी तरह लायर (झूठा) राहुल, योर वोट योर च्वाइस समेत अन्य कई कैंपेन यहां से चलाये जा रहे हैं. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement