37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आधी आबादी का हाल : लोकसभा चुनाव 2014 में 47 महिलाओं को मिला था टिकट, तीन को मिली थी सफलता

पटना : लोकसभा चुनाव 2014 में राज्य की कुल 40 सीटों पर 47 महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरीं, इसमें से सिर्फ तीन महिला प्रत्याशियों को ही सफलता मिली. पिछले चुनाव में मैदान में आनेवाली 36 महिलाओं को अपनी जमानत भी जब्त करानी पड़ी थी. जिन महिलाओं को सफलता मिली उसमें मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से […]

पटना : लोकसभा चुनाव 2014 में राज्य की कुल 40 सीटों पर 47 महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरीं, इसमें से सिर्फ तीन महिला प्रत्याशियों को ही सफलता मिली.
पिछले चुनाव में मैदान में आनेवाली 36 महिलाओं को अपनी जमानत भी जब्त करानी पड़ी थी. जिन महिलाओं को सफलता मिली उसमें मुंगेर लोकसभा क्षेत्र से लोजपा प्रत्याशी वीणा देवी, शिवहर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रमा देवी और सुपौल से कांग्रेस प्रत्याशी रंजीत रंजन का नाम शामिल है. दिलचस्प है कि उस चुनाव में सामान्य सीटों पर 37 महिलाएं मुकाबले के लिए उतरी थी. इसमें तीन सीटों पर उनको सफलता मिली, जबकि इन्हीं सीटों पर 28 महिला प्रत्याशियों को जमानत गंवानी पड़ी थी.
इसी तरह से अनुसूचित जाति की नौ प्रत्याशियों ने भी लोकसभा चुनाव में किस्मत आजमाया था. इनमें सात को जमानत गंवानी पड़ी. इसी तरह से एक अनुसूचित जनजाति की महिला चुनावी मैदान में आयी, उनको भी जनता ने नकार दिया और उन्हें भी जमानत गंवानी पड़ी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें