36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छठ महापर्व : खरना संपन्न, 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू

पटना : चार दिवसीय छठ महापर्व के दूसरे दिन खरना पूजन हुआ. सोमवार की देर शाम व्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण करने के बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत आरंभ कर दिया. व्रती मंगलवार को डूबते सूर्य को जबकि बुधवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ देंगे. गंगा घाटों पर मंगलवार को उमड़ने वाली […]

पटना : चार दिवसीय छठ महापर्व के दूसरे दिन खरना पूजन हुआ. सोमवार की देर शाम व्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण करने के बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत आरंभ कर दिया. व्रती मंगलवार को डूबते सूर्य को जबकि बुधवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ देंगे. गंगा घाटों पर मंगलवार को उमड़ने वाली संभावित भीड़ को ध्यान में रखते हुए राज्य प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किये हैं. घाटों पर पुलिस-प्रशासन के पदाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्या में होमगार्ड, लाठीधारी व पारा मिलिट्री फोर्स की ड्यूटी लगायी गयी है. खुफिया तंत्र भी अलर्ट है.

एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि छठ पूजा के दौरान पटना सहित अन्य तैनाती जिलों में किसी भी प्रकार के मदद के लिए एनडीआरएफ कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 8544415050 तथा 8544415029 पर संपर्क किया जा सकता है.

गंगा स्नान के लिए लोगों की जुटी भीड़

खरना प्रसाद से पहले सोमवार की सुबह गंगा स्नान के लिए घाटों पर लोगों की भारी भीड़ जुटी. व्रतियों ने गंगा में स्नान कर छठी मइया के गीत गाये. प्रसाद बनाने के लिए श्रद्धालु गंगाजल भी ले गये. गंगा घाटों, घर की छतों और अन्य जगहों पर व्रतियों ने प्रसाद के लिए गेहूं धोया. इसी से अर्घ के लिए ठेकुआ का प्रसाद तैयार किया जायेगा. गंगा घाट से लेकर नदी-तालाबों और घर की छतों पर व्रतियों के सूर्योपासना गीत से वातावरण पावन हो गया. खरना का प्रसाद बनाने के लिए आम की लकड़ी और मिट्टी से बने चूल्हे की खरीद होती रही. फलों की मंडियों में भी उल्लास का वातावरण दिखा.

दुर्घटनाओं पर नजर रखेंगे एनडीआरएफ के मोटरबोट
आपदा प्रबंधन विभाग की मांग पर सिर्फ पटना शहर में एनडीआरएफ के लगभग 400 से अधिक बचावकर्मी, 70 इंफलैटेबल मोटर बोटों तथा 04 जलीय एंबुलेंस की तैनाती गंगा घाटों पर की गयी है. एनडीआरएफ की सभी टीमें अत्‍याधुनिक बाढ़-बचाव उपकरणों से लैस हैं. एक टीम को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दीदारगंज में अलर्ट हालात में रखा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें