32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में सड़कों के नेटवर्क व आर्थिक विकास से वाहन खरीदारों की संख्या में 17% बढ़ी इजाफा, देश में बिक्री घटी

पटना : राज्य में गांव-गांव तक सड़कों के नेटवर्क और आर्थिक विकास से वाहन खरीदारों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. सड़कों के नेटवर्क ने लोगों को सुविधाएं प्रदान की हैं. इसका नतीजा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़ी संख्या में लोग वाहनों का उपयोग कर रहे हैं. एक से दूसरी जगह […]

पटना : राज्य में गांव-गांव तक सड़कों के नेटवर्क और आर्थिक विकास से वाहन खरीदारों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. सड़कों के नेटवर्क ने लोगों को सुविधाएं प्रदान की हैं.
इसका नतीजा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी बड़ी संख्या में लोग वाहनों का उपयोग कर रहे हैं. एक से दूसरी जगह जाने में व्यावसायिक वाहनों की सुविधाएं बढ़ने के साथ व्यक्तिगत तौर पर भी लोग सुविधा उठाने में पीछे नहीं रह रहे हैं. इसका परिणाम है कि दोपहिया वाहनों की खरीदारों की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है.
जानकारों के अनुसार पिछले साल दाेपहिया वाहनों की खरीदारी में लगभग 40% वृद्धि हुई. इनमें ट्रक, दोपहिया वाहन, कार और ट्रेलर शामिल हैं. पिछले छह साल में सभी प्रकार के निबंधित वाहनों की संख्या 17़ 6% वार्षिक दर से बढ़ रही है.
2016-17 में 7़ 63 लाख वाहनों से 46% बढ़ कर 2017-18 में 11़ 18 लाख वाहनों का निबंधन हुआ. दिसंबर, 2018 तक लगभग नौ लाख वाहनों का निबंधन हुआ. इनमें 19,262 ट्रक, 2,091 बसें, 37,546 कारें, 3,170 टैक्सी, 5,165 जीप, 29,497 तीन पहिया वाहन, छह लाख 95 हजार दोपहिया वाहन, 28,320 ट्रैक्टर, 12,140 ट्रेलर और 10,186 अन्य वाहन शामिल हैं. पटना में कार व जीप जैसे विलासिता वाले सर्वाधिक 45 फीसदी वाहन हैं. ट्रैक्टरों की संख्या में पूर्वी चंपारण व ट्रकों के मामले में मुजफ्फरपुर आगे है.
दो अंकों में विकास दर
राज्य का जीडीपी दर दो अंकों में होने से लोगों की आय बढ़ी है. इससे लोगों में खर्च की सीमा भी बढ़ी है. सुविधा के लिए लोग वाहनों की खरीदारी कर रहे हैं. गांव-गांव तक सड़कों के निर्माण होने से आने-जाने में सुविधा के लिए लोग व्यक्तिगत वाहनों के इस्तेमाल पर जोर दे रहे हैं. इससे वाहनों की निबंधन संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.
सरकार की मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से भी वाहनों की खरीदारी में इजाफा हो रहा है. मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में अब तक 11,950 लाभुकों को सरकार से एक-एक लाख की अनुदान राशि मिली है. इसका उपयोग लोग वाहन की खरीदारी में किया है. सरकार द्वारा व्यावसायिक वाहनों के निबंधन व परमिट निर्गत करने में सुविधा उपलब्ध कराने से व्यावसायिक वाहनों की खरीदारी अधिक हो रही है.
गांव-गांव में सड़कों का नेटवर्क बढ़ा है. आर्थिक विकास दो अंकों में होने से आय बड़ी है. लोग सुविधा के लिए खर्च भी कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में दोपहिया वाहनों की खरीदारी में काफी इजाफा हुआ है. अन्य वाहन खासकर चार चक्का वाहनों की भी खरीदारी हो रही है.
-संजय कुमार अग्रवाल, सचिव, परिवहन विभाग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें